टेक्नोलॉजी

पबजी जैसे बैटल रॉयल गेम्स के आने के बाद भारत में ऑनलाइन मोबाइल वीडियो गेमर्स की संख्या काफी तेजी से उछाल आया,

पबजी ने भारत में खूब लोकप्रियता हासिल की थी, लेकिन 2020 में भारत सरकार ने इस गेम को भारत में बैन कर

भारत में पिछले करीब 10 सालों से गेमिंग की इंडस्ट्री काफी तेजी से आगे बढ़ी है. पबजी जैसे बैटल रॉयल गेम्स के आने के बाद भारत में ऑनलाइन मोबाइल वीडियो गेमर्स की संख्या काफी तेजी से उछाल आया, जो आजतक बढ़ता जा रहा है.पबजी ने भारत में खूब लोकप्रियता हासिल की थी, लेकिन 2020 में भारत सरकार ने इस गेम को भारत में बैन कर दिया. हालांकि, तब तक गरेना नाम का एक अन्य गेमिंग कंपनी ने अपना एक बैटल रॉयल गेम फ्री फायर भारत में लॉन्च कर दिया था, जो पबजी के टक्कर में तो नहीं था, लेकिन पबजी के बैन होने के बाद गेमर्स के पास फ्री फायर ही एकमात्र सहारा बचा था.गरेना ने उस मौके का फायदा उठाया और अपने गेम फ्री फायर को गेमर्स के लिए आकर्षित बनाने के लिए कई तरह के प्रयोग करने शुरू कर दिए. गेमर्स को फ्री फायर पसंद आने लगा और देश में इस गेम की लोकप्रियता बढ़ने लगी, लेकिन फिर 2022 में भारत सरकार ने एक बार फिर कई विदेशी ऐप्स को भारत में बैन किया, जिनमें से एक फ्री फायर भी था.

Free Fire Max हुआ लॉन्च गरेना ने फ्री फायर के बैन होने से पहले फ्री फायर का एक अपग्रेडेड वर्ज़न फ्री फायर मैक्स भारत में लॉन्च कर दिया था. भारत सरकार द्वारा बैन किए गए ऐप्स में फ्री फायर था, लेकिन फ्री फायर मैक्स नहीं था. इस कारण से भारत के गेमर्स तब से लेकर आजतक फ्री फायर मैक्स ही खेलते आ रहे हैं.

PUBG का भारतीय वेरिएंट BGMI लॉन्च

हालांकि, इस बीच में पबजी की डेवलपर कंपनी क्राफ्टन ने बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया यानी बीजीएमआई को भी भारत में लॉन्च कर दिया जो पबजी खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए एक नया और भारतीय वर्ज़न वाला विकल्प था.

अब Free Fire India का इंतजार

अब गरेना भी क्राफ्टन की राह पर चलते हुए फ्री फायर का भारतीय वर्ज़न लॉन्च करने वाली है, जिसका नाम फ्री फायर इंडिया (Free Fire India) होगा. दरअसल, भारत के गेमर्स फ्री फायर मैक्स तो खेल रहे हैं, लेकिन उन्हें आज भी फ्री फायर का मेन वर्ज़न ज्यादा पसंद है और वो उसे फिर से खेलना चाहते हैं.

भारतीय गेमर्स की इसी डिमांड को देखते हुए गरेना ने भारत के लिए फ्री फायर का एक स्पेशल वर्ज़न तैयार किया है, जो भारत सरकार के दिशा निर्देषों के अनुरुप ही चलेगा. आइए हम आपको फ्री फायर इंडिया यानी (FFI) के ट्रेलर, रिलीज डेट, टाइम और कुछ मुख्य फीचर्स के बारे में बताते हैं.

पहले ट्रेलर में दिखे भारत के कई सुपरस्टार्स

गरेना ने फ्री फायर इंडिया का पहला ट्रेलर कुछ महीने पहले लॉन्च किया था, जिसमें भारत के महान फुटबॉलर सुनील छेत्री, लिएंडर पैस, राहुल चौधरी और साइना नेहवाल मौजूद थे. पिछले साल सितंबर के महीने में लॉन्च किए गए पहले ट्रेलर के साथ गरेना ने फ्री फायर इंडिया के लॉन्च का ऐलान भी किया था, लेकिन अभी तक इस गेम को लॉन्च नहीं किया गया है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!