शिक्षा

भारतीय सेना में नौकरी करना चाहता है. अगर सेना से अधिकारी की बात करें तो इनका जोश दुगना हो जाता है

भारतीय सेना में नौकरी करना गर्व की बात माना जाता है. सेना में सिपाही से लेकर अधिकारी रैंक तक हर साल लाखों वैकेंसी निकलती है.

हर युवा भारतीय सेना में नौकरी करना चाहता है. अगर सेना से अधिकारी की बात करें तो इनका जोश दुगना हो जाता है. क्योंकि हर किसी की इच्छा रहती है. सेना में अधिकारी बनने का और हो भी क्यों नहीं, भारतीय सेना में नौकरी करना गर्व की बात माना जाता है. सेना में सिपाही से लेकर अधिकारी रैंक तक हर साल लाखों वैकेंसी निकलती है. इसमें कुछ ही युवा सेलेक्ट होते हैं. ऐसे में आप जानते है कि भारतीय सेना में सर्वोच्च पोस्ट किसका है आज हम बात करेंगे सेना में सर्वोच्च अधिकारी कौन होता है, आइए विस्तार से जानते हैं…भारतीय शस्‍त्र सेना में तीन प्रभाग हैं:  थल सेना, नौसेना और  वायुसेना इस तीनों सेना के प्रमुख राष्ट्रपति होते हैं. लेकिन सेना में सर्वोच्च पद थल सेना के फील्ड मार्शल को माना जाता हैं. भारतीय थल सेना में फील्ड मार्शल की रैंक सबसे ऊंची होती है, जो कि पांच सितारे के समर्थक समान होती है. फील्ड मार्शल केएम करिअप्पा और फील्ड मार्शल सैम मॉनेकशॉ भारतीय सेना के वे दो अधिकारियों में शामिल हैं. जिन्हें इस सर्वोच्च  रैंक माना जाता है. लेकिन इसके अलावा थल सेना में  चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (COAS) का पद सबसे सर्वोच्च बताया जाता हैं.ये चार स्टार रैंक का  होता है.वर्तमान में जनरल मनोज पांडे सेनाध्यक्ष के पद पर है .

कैसे सेलेक्ट होते है भारतीय सेना का सेनाध्यक्ष चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ की नियुक्ति केंद्र सरकार की कैबिनेट की अप्वाइंटमेंट्स कमेटी (ACC) तरफ से की जाती हैं. चीफकी नियुक्ति में वरिष्ठता या सीनियरिटी को प्रमुखता दी जाती है. इसके अध्यक्ष भारत के प्रधानमंत्री और समिति में प्रधानमंत्री के साथ भारत के रक्षा मंत्री और गृह मंत्री भी शामिल रहते है. भारतीय सेना के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ की नियुक्ति की प्रक्रिया निवर्तमान चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के पद से रिटायरमेंट के 4-5 महीने पहले आर्मी चीफ के अप्वाइंटमेंट की प्रक्रिया शुरू हो जाती है.

चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ का कार्यकाल भारतीय सेना के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ का कार्यकाल सामान्यतः तीन साल का होता है या फिर उसकी आयु 62 साल की उम्र तक ही सेवा दे सकते हैं .चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बनने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा नहीं मानी जाती है.लेकिन अन्य कई शर्त पुरी करनी होती हैं.

चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ का वेतन सेना में सबसे अधिक सैलरी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ को मिलती है. चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ का पे लेवल-18 के अंतर्गत लगभग  2,50,000 लाख रुपये महीने इनहैंड सैलरी मिलती है. इसके अलगा उन्हें कई तरह के भत्ता व अलाउंस भी मिलता हैं जैसे सरकारी आवास, महंगाई भत्ता, आजीवन पेंशन,महंगाई भत्ता व  इसके अलावा उन्हें अन्य लाभ भी प्राप्त होते हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!