शिक्षा

परिवारों में या दोस्तों के समूह में अगर किसी को हाथ देखना आता है या एस्ट्रोलॉजी की थोड़ी भी जानकारी होती है

फील्ड में रुचि है और आप धैर्य के साथ तमाम किताबें पलटने का संयम रखते हैं तो इस फील्ड में हाथ आजमा सकते हैं.

आपने कभी न कभी देखा होगा कि अक्सर परिवारों में या दोस्तों के समूह में अगर किसी को हाथ देखना आता है या एस्ट्रोलॉजी की थोड़ी भी जानकारी होती है तो कैसे उसके आसपास भीड़ लग जाती है. लोग उसको घेरे रहते हैं और हर कोई अपने भविष्य के बारे में जानना चाहता है. क्या कभी सोचा है कि इसे वाकई करियर ऑप्शन भी बनाया जा सकता है. अगर आपको इस फील्ड में रुचि है और आप धैर्य के साथ तमाम किताबें पलटने का संयम रखते हैं तो इस फील्ड में हाथ आजमा सकते हैं.

अध्ययन है जरूरी

मजाक और चुहलबाजी को किनारे कर दें तो ये क्षेत्र बहुत गंभीरता मांगता है. यहां आने और सफल होने के लिए आपको काफी पढ़ाई करनी पड़ती है. दूसरी फील्ड्स की ही तरह यहां कई लेवल पर प्रवीण होने के बाद आप मैदान में उतर सकते हैं. प्रैक्टिस शुरू करने से पहले आप तमाम किताबों और हाथ की रेखाओं का अध्ययन करके तगड़ी जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं.

कर सकते हैं डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स

इस फील्ड में उतरने के लिए रुचि के साथ-साथ अगर आपके पास डिग्री भी होगी तो करियर में सफलता के रास्ते खुलेंगे. इस क्षेत्र में कई प्राइवेट संस्थान हैं जो छोटे-बड़े तमाम तरह के कोर्स करात हैं. ये ऑनलाइन कोर्स होते हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे ही पढ़ाई पूरी कर सकते हैं.

ये डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स होते हैं, जिनका चुनाव आप अपनी जरूरत के मुताबिक कर सकते हैं. इनके कोर्स के मॉड्यूल होते हैं जो आप अपनी स्पीड के मुताबिक पूरे कर सकते हैं. कुल 150 से लेकर 200 घंटे की क्लास होती हैं, रिकॉर्डेड वीडियो होते हैं और अंत में ऐस्सेमेंट होता है. तरीका क्या होगा ये निर्भर करता है कि आप किस संस्थान का चुनाव करते हैं.

यहां से करें पढ़ाई

ऐसे तो बहुत से संस्थानों से ऑनलाइन ये कोर्स किया जा सकता है लेकिन गवर्नमेंट संस्थान की बात करें तो दिल्ली में ऑल इंडिया स्कूल ऑफ ऑकल्ट साइंस है जहां से इस फील्ड में और संबंधित फील्ड में कोर्स किए जा सकते हैं. इंडियन काउंसिल ऑफ एस्ट्रोलॉजिकल साइंसेस, चेन्नई में भी कई कोर्स चलाए जाते हैं.

इसके साथ ही इंस्टीट्यूट ऑफ वेदिक एस्ट्रोलॉजी, मध्य प्रदेश, इंटरनेशनल स्कूल ऑफ एस्ट्रोलॉजी, नई दिल्ली, श्री महर्षि कॉलेज ऑफ वेदिक एस्ट्रोलॉजी, राजस्थान से कोर्स किए जा सकते हैं.

कौन से कोर्स उपलब्ध हैं

आप डिप्लोमा से लेकर पीजी डिप्लोमा तक बहुत से कोर्स कर सकते हैं. आमतौर पर 12वीं पास और पीजी डिप्लोमा के लिए ग्रेजुएशन पास अप्लाई कर सकते हैं. इनमें से कोई भी कोर्स किया जा सकता है –

डिप्लोमा इन एस्ट्रोलॉजी

डिप्लोमा इन पामेस्ट्री

डिप्लोमा इन वेदिक वास्तु शास्त्र

डिप्लोमा इन न्यूमरोलॉजी

पीजी डिप्लोमा इन पामेस्ट्री एंड फेस रीडिंग

पीजी इन वेदिक वास्तु.

अन्य जरूर जानकारी

किसी भई संस्थान में इनरोल होने से पहले ये जान लें कि वे कोर्स फर्जी न हों. आपको मिलने वाले सर्टिफिकेट की वैल्यू क्या है. कोर्स की फीस कोर्स और संस्थान के मुताबिक अलग होत है. ये 10 से 20 हजार के बीच कुछ भी हो सकती है. कोर्स पूरा होने के बाद अनुभव इकट्ठा करें और उसके बाद या तो किसी सीनियर के अंडर कुछ साल काम करें या अपना काम शुरू करें. पहले प्रैक्टिकल नॉलेज गेन कर लें.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!