अन्य प्रदेश

हरियाली तीज का पर्व संगम नगरी प्रयागराज में भी पूरे उत्साह के साथ मनाया गया.

सुहागिन महिलाओं ने अपने पति की लंबी उम्र और सलामती की कामना के लिए व्रत रखा तो कई जगहों पर सामूहिक कार्यक्रम भी आयोजित किए

हरियाली तीज का पर्व संगम नगरी प्रयागराज में भी पूरे उत्साह के साथ मनाया गया. वहीं सुहागिन महिलाओं ने अपने पति की लंबी उम्र और सलामती की कामना के लिए व्रत रखा तो कई जगहों पर सामूहिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए. शहर के सिविल लाइंस इलाके में एक रेस्टोरेंट में हरियाली तीज पर खास कार्यक्रम आयोजित किया गया है. इस कार्यक्रम में दर्जनों महिलाएं शामिल हुईं.इस मौके पर कार्यक्रम में शामिल महिलाओं ने गीत-संगीत के बीच ठुमके लगाए. साथ ही भजन और हरियाली तीज के गीत पेश किए. इस मौके पर पूरा माहौल हरियाली में डूबा हुआ नजर आया. कार्यक्रम में शामिल सभी महिलाएं हरे रंग के ड्रेस पहनी हुई थी तो वहीं डेकोरेशन भी हरियाली की तर्ज पर किया गया था. कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं ने इस मौके पर जमकर धमाल किया. एक दूसरे के हाथों में मेहंदी रचाई गई. कार्यक्रम में किन्नर अखाड़े की महामंडलेश्वर कौशल्या नंदन गिरि उर्फ टीना मां भी खास तौर पर मौजूद थीं.

प्रकृति को बचाने के लिए किया जागरूक
शहर के जॉर्ज टाउन इलाके में आयोजित एक अन्य कार्यक्रम में महिलाओं ने ना केवल पारंपरिक गीत गाए, बल्कि इसमें आधुनिकता का समावेश करते हुए कैटवॉक भी किया. हालांकि, कैटवॉक के जरिए लोगों को अपनी प्रकृति को बचाने के लिए जागरूक भी किया गया. हरियाली तीज के मौके पर महिलाओं ने धरती को हरा भरा रखने के लिए पेड़ लगाने का भी संकल्प लिया. महिलाओं ने एक दूसरे को हरियाली तीज की बधाई दी. यहां महिलाओं ने यह भी संकल्प लिया कि वे जो पौधे लगाएंगी उसकी अपने बच्चे की ही तरह परवरिश भी करेंगी. इस मौके पर अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित भी किया गया. हरियाली तीज के मौके पर प्रयागराज में कई अन्य जगहों पर भी सामूहिक कार्यक्रम आयोजित किए गए.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!