अन्य प्रदेश

उत्तराखंड भी इस बार शादियों के लिए प्रमुख वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में उभर रहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सुझाव दिया था कि उत्तराखंड को वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जाना

शादियों का सीजन नवंबर से शुरू होकर मिड दिसंबर तक चलेगा. उत्तराखंड भी इस बार शादियों के लिए प्रमुख वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में उभर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सुझाव दिया था कि उत्तराखंड को वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जाना चाहिए. इस साल की शादियों का सीजन इस बात को सच साबित कर रहा है.उत्तराखंड के मशहूर पर्यटन स्थलों में से एक कॉर्बेट नेशनल पार्क और यहां के हजारों रिजॉर्ट्स इस बार शादियों के आयोजन के लिए पूरी तरह से बुक हैं. एबीपी लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, होटल एसोसिएशन के प्रेसिडेंट हरि सिंह मान का कहना है कि नवंबर और दिसंबर के महीने में शादियों के लिए सभी रिजॉर्ट्स पूरी तरह से भरे हुए हैं और एक भी कमरा खाली नहीं है.

500 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार
शादियों के इस बड़े सीजन से राज्य के व्यापारियों को भी काफी फायदा होने वाला है. इस साल का शादियों का सीजन उत्तराखंड में करीब 500 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार कर सकता है. उत्तराखंड की प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण की वजह से भारत के विभिन्न हिस्सों से लोग यहां आकर अपनी शादियों का आयोजन करना पसंद कर रहे हैं.

उत्तराखंड में कई प्रमुख वेडिंग डेस्टिनेशन
उत्तराखंड में सिर्फ कॉर्बेट ही नहीं, बल्कि नैनीताल, मसूरी, ऋषिकेश जैसे स्थान भी वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में तेजी से विकसित हो रहे हैं. राज्य सरकार भी इस दिशा में लगातार प्रयास कर रही है. ताकि उत्तराखंड को एक प्रमुख शादी स्थल के रूप में देश और दुनिया के सामने प्रस्तुत किया जा सके. शादियों का यह सीजन स्थानीय व्यापारियों और होटल व्यवसायियों के लिए बड़े लाभ का स्रोत बन रहा है. राज्य में आयोजित होने वाली शादियों की संख्या में हर साल वृद्धि देखी जा रही है, जो इस बात का संकेत है कि उत्तराखंड देश के बड़े वेडिंग डेस्टिनेशन में से एक बनता जा रहा है.

व्यापारियों को मिल रहा है बड़ा फायदा
शादियों के इस सीजन से जुड़ा कारोबार होटल, रिजॉर्ट, फूल, कैटरिंग, और ट्रांसपोर्ट जैसे कई अन्य क्षेत्रों को भी प्रभावित करता है. स्थानीय व्यापारियों के अनुसार, इस सीजन से उनकी आय में भारी वृद्धि हुई है. इस बार शादियों का सीजन उनके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो रहा है.उत्तराखंड की आकर्षक पहाड़ियां, नदियां, और खूबसूरत हरे-भरे जंगल शादियों को खास और यादगार बनाने के लिए एक परफेक्ट बैकड्रॉप प्रदान करते हैं, जिससे यह क्षेत्र धीरे-धीरे एक प्रमुख शादी स्थल के रूप में उभर रहा है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!