अलीगढ़

मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में विकास कार्यों की मण्डलीय समीक्षा बैठक संपन्न

माह अगस्त में विकास कार्यों में एटा 17वें, अलीगढ़ 47वें, हाथरस 60वें और कासगंज 65 वें स्थान पर

बीएसएडीपीआरओ एवं समाज कल्याण अधिकारी कासगंज के बैठक में प्रतिभाग  करने पर वेतन काटने के दिए निर्देश 

असंतोषजनक गौसंरक्षण पर एडी पशुपालन को चेतावनी और एटाहाथरस एवं कासगंज सीवीओ को दी प्रतिकूल प्रविष्टि

अलीगढ़ : आयुक्त अलीगढ़ मंडल अलीगढ़ चैत्रा वी0 की अध्यक्षता में कमिश्नरी सभागार में विकास कार्यों की मण्डलीय समीक्षा की गई। समीक्षा में अगस्त माह में विकास कार्यों के लिए एटा 17वें, अलीगढ़ 47वें, हाथरस 60वें और कासगंज 65 वें स्थान पर पाया गया। जबकि जुलाई माह में एटा 38वें, अलीगढ़ 75वें, हाथरस 53 वें और कासगंज 63वें स्थान पर रहा था। संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान में मण्डल की स्थिति संतोषजनक न पाए जाने पर मंडलायुक्त ने सबंधित अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। उन्होंने कहा स्वास्थ्य विभाग हो या पंचायतीराज, शिक्षा हो या फिर विभिन्न क्षेत्रों में साफ सफाई सभी का बुरा हाल है, सुधार लाया जाए। संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान में प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रधान और वार्ड सदस्यों की शत-प्रतिशत उपस्थित के निर्देश देते हुए माइक्रोप्लान तैयार करने के निर्देश दिए। यूनिसेफ के कॉर्डिनेटर को भी प्रचार-प्रसार करते हुए प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने के निर्देश दिए गए। मंडलायुक्त ने विभागीय योजनाओं में टॉप 5 में रहने पर प्रशस्ति पत्र दिए जाने की घोषणा कर गुणवत्तापूर्ण कार्य के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि अगली बैठक में सभी विभागीय अधिकारी अपने विभाग से संबंधित योजनाओं का प्रस्तुतिकरण देंगे।

मंडलायुक्त ने बीएसए, डीपीआरओ एवं समाज कल्याण अधिकारी कासगंज द्वारा बैठक में प्रतिभाग न करने पर वेतन काटने के निर्देश दिए। डीसी मनरेगा हाथरस को जिले की 58 वीं पोजिशन रहने पर चेतावनी निर्गत करने के निर्देश दिए। मंडलायुक्त ने बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में सड़क, बिजली और शुध्द पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए फसल एवं जानमाल नुकसान के सर्वे की रिपोर्ट प्रस्तुत करने एवं प्रभावितों को राहत एवं सहायता पहुंचाने के भी निर्देश दिए गए। समीक्षा बैठक में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। डे-एनआरएलएम बैंक क्रेडिट लिंकेज में कासगंज ”ई” श्रेणी में पाए जाने पर नाराजगी जताते हुए सीडीओ को मोनिटरिंग करने के निर्देश दिए गए। अन्य तीन जिलों की ”डी”  रैंकिंग पर भी असन्तोष प्रकट किया गया। गौवंशो को पर्याप्त सुरक्षा और संरक्षण में असंतोषजनक प्रगति पर अपर निदेशक पशुपालन को चेतावनी देते हुए गौ आश्रय स्थलों की स्थिति में सुधार लाने के निर्देश दिए। पशुपालन विभाग की समीक्षा में संतोषजनक गौसंरक्षण न करने पर एटा, हाथरस एवं कासगंज सीवीओ को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिए।

जल जीवन मिशन योजना में गिरती रैंकिंग पर अधिशासी अभियंता मो0 इमरान ने मंडलायुक्त को आश्वस्त किया कि दिसम्बर माह में कार्य पूरे हो जाएंगे। ग्राम पंचायतों में उपलब्ध धनराशि व्यय न किए जाने पर डीडी पंचायत अमरजीत को कार्यशैली में सुधार लाने के निर्देश देते हुए ग्राम पंचायतों में उपलब्ध धनराशि के सापेक्ष विकास कार्य कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि सभी डीपीआरओ के कार्यों की समीक्षा करते हुए धनराशि का सदुपयोग कराएं।

मध्यान्ह भोजन एवं विद्यार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए एडी बेसिक एस0के0 वर्मा को प्रभावी एवं ठोस कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने आईसीडीएस भर्ती प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता बरतने के निर्देश दिए। आयुक्त ने सिकन्दराराऊ-जलेसर एवं एटा-जलेसर मार्ग के मरम्मत के लिए शासन स्तर से एस्टीमेट स्वीकृति के लिए विशेष पहल करने के निर्देश दिए। नई सड़कों के निर्माण एवं सेतु निर्माण के बारे में भी विचार विमर्श करते हुए कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए गए। बरसात के दौरान टूटी सड़कों की मरम्मत करने के भी निर्देश दिए गए। बैठक में कृत्रिम गर्भाधान, मत्स्य संपदा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, मनरेगा, सड़क निर्माण, चिकित्सा सुविधाएं, पोषण अभियान, प्रोजेक्ट अलंकार के संबंध में भी समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

बैठक में अपर आयुक्त, संयुक्त विकास आयुक्त, सभी सीडीओ, पीडी, डीसी एनआरएलएम, डीसी मनरेगा, जेसी इंडस्ट्रीज, उप निदेशक अर्थ संख्या समेत मण्डलीय एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!