अलीगढ़

डीएम की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

सूतमील चौराहे पर जाम के लिए उत्तरदायी तीन बसों का हुआ चालान

अलीगढ़ : जिला मजिस्ट्रेट विशाख जी0 की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में सड़क सुरक्षा से सबंधित विषयों पर बैठक आहूत की गई। डीएम ने सड़कों से जुड़े विभागों को सड़कों में सुधार, तीव्र मोड़ों पर संकेतांक लगाने और दुरुस्तीकरण के निर्देश दिए गए। डीएम ने कहा कि भारी बरसात के चलते सड़कों में गड्ढ़े हो गए हैं। सुगम यातायात एवं आगमन के दृष्टिकोण से यह आवश्यक है कि जल्द से जल्द सड़कों की मरम्मत सुनिश्चित की जाए। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध सड़क सुरक्षा यातायात नियमों के तहत कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

      सड़क सुरक्षा सबंधी विभिन्न बिंदुओं पर विचार विमर्श करते हुए सड़क दुर्घटना के आंकड़ों को गम्भीरता से लिया गया और दुर्घटनाओं को न्यून किए जाने के सबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए। बैठक में दुर्घटनाओं से सुरक्षा से सबंधित व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने और सुरक्षा मानकों का पालन कराए जाने पर भी चर्चा की गई। चौक चौराहों को अतिक्रमण मुक्त कराए जाने, टिर्री व ऑटो स्टैंड के लिए स्थान चिन्हित करने के भी निर्देश सबंधित को दिए गए।

    सड़क सुरक्षा बैठक में अलीगढ़-मुरादाबाद मार्ग पर जवां जंक्शन पर सुधारात्मक कार्यों के सबंध में प्रस्तुत अनुपालन आख्या पुनः प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। पीटीए मार्ग जगह-जगह क्षतिग्रस्त एवं जलभराव होने पर पीडी एनएएचआई से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए गए।

       शहर के अंदर रोडवेज बसों की आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध लगाए जाने के बाद भी शहर में प्रवेश करने पर डीएम ने आरटीओ एवं एसपी ट्रैफ़िक को निर्देशित किया कि जो भी नियम बनाए गए हैं, उनका कड़ाई से अनुपालन कराया जाए। सूतमील बस अड्डे के आसपास सड़क पर अनाधिकृत तौर पर रोडवेज की बस खड़ी कर जाम लगाए जाने की समस्या पर आरटीओ को निर्देशित किया गया कि वह औचक निरीक्षण कर दोषी ड्राइवर का ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करते हुए बस का चालान करें। चिन्हित 15 ब्लैक स्पॉट को समाप्त करने के लिए सुधारात्मक कार्यों के लिए शासन को भेजे गए आगणन के सबंध में डीएम ने उनके स्तर से पत्र भेजने के लिए अधिशासी अभियंता लोनिवि को निर्देशित किया।

          जिले में सड़क दुर्घटनाओं की तुलनात्मक समीक्षा में पाया गया कि माह अगस्त में 81 दुर्घटनाओं में 36 जानंे गई हैं। विगत वर्ष की तुलना में 2.70 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। सड़क दुर्घटनाओं का कारण लापरवाही एवं ओवर स्पीडिंग होना पाया गया। एक्सप्रेस-वे, एनएच, एसएच, एमडीआर एवं ओडीआर मार्गों पर जनवरी 2024 से अगस्त 2024 तक 319 लोगों ने दुर्घटनाओं में जान गंवाई है।

जाम लगाने के लिए उत्तरदायी 03 बसों का हुआ चालान:

          सड़क सुरक्षा समिति की बैठक से दिशा-निर्देश प्राप्त करने के उपरांत एआरटीओ सहायक प्रबंधक रोडवेज के साथ सूतमील चौराहा पहुॅचे जहां पर एक रोडवेज एवं दो निजी बस को सड़क पर सवारी लेते हुए पाए जाने पर चालान की कार्यवाही की गई।

          यात्रियों की सुविधा एवं यातायात प्रबंधन के दृष्टिगत यह निर्णय लिया गया था कि सूतमील बस स्टैण्ड के अंदर से सवारी लेकर बसें गंतव्य को रवाना होंगी, परन्तु प्रायः यह देखने में आ रहा था कि बस चालक सूतमील चौराहे पर बस को खड़ा कर सवारी लेते हैं। जिससे शहर के व्यस्ततम सूतमील चौराहे पर हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है। बैठक के उपरांत जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में एक रोडवेज एवं दो निजी बसों के विरूद्ध चालान की कार्यवाही की गई।

          बैठक में एडीएम सिटी अमित कुमार भट्ट, एआरटीओ प्रवेश कुमार, पीटीओ ज्योति सिंह,  डीआईओएस डा0 सर्वदानंद, सहायक अभियंता लोनिवि धन प्रकाश समेत यातायात, नगर निगम, एनएचएआई, चिकित्सा एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!