लाइफस्टाइल

कलौंजी के सेवन से कम हो सकती है लटकी हुई तोंद,

जानें कैसे करें डाइट में शामिल

अगर आप अपनी लटकती हुई तोंद से परेशान हैं और कोई ऐसा घरेलु नुस्खा ढूंढ़ रहे हैं, जिससे आपको लटकती हुई तोंद से छुटकारा मिल सके। तो आइये हम आपको बताते है ऐसा ही एक घरेलू नुस्खा जिसके सेवन से आपको लटकती हुई तोंद से छुटकारा मिल सकता है।

कलौंजी के छोटे-छोटे काले दाने स्वाद और सेहत से भरपूर माने जाते हैं। कलौंजी को मंगरैल या निजेला सैटाइवा और ब्लैक सीड् के नाम से जाना जाता है। ये छोटी सी कलौंजी आपकी कई समस्याओं को दूर कर सकती है। बता दें कि कलौंजी में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम व जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कलौंजी से होने वाले फायदे।

कलौंजी के सेवन से घटाएं वजन

अगर आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और वजन घटाना चाहते हैं तो एक्सरसाइज के साथ अपनी डाइट में कलौंजी को शामिल कर सकते हैं। वजन घटाने में कलौंजी बहुत फायदेमंद मानी जाती है। इसमें फाइबर अधिक होता है और आपको अधिक खाने से रोकते हैं। ये आपका पेट भरा हुआ रखने में मदद करती है, जिससे आपको भूख कम लगती है।

इस तरह करें कलौंजी का सेवन

कलौंजी को आप कई तरह से खा सकते हैं। आप एक चुटकी कलौंजी के बीज का बारीक पाउडर बना लें। और सुबह खाली पेट गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू के रस के साथ कलौंजी पाउडर मिलाकर इसका सेवर करें।

या कलौंजी के कुछ बीज लें और इसे गर्म पानी के साथ निगल लें या एक गिलास पानी में 8 से 10 कलौंजी के बीज डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह पानी को छानकर खाली पेट पानी पी लें।

कलौंजी के अन्य फायदे

कलौंजी वजन घटाने में तो मदद करती ही है साथ ही इसके अन्य फायदे ही भी हैं।

  • डायबिटीज में मददगार
  • हार्ट हेल्थ में मददगार
  • सर्दी में मददगार
  • स्किन में मददगार

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!