लाइफस्टाइल

डायबिटीज रोगी के लिए वरदान है जामुन,

बस जानें खाने का सही तरीका

आप जो भी खाते है वह आपके ब्लड शुगर के लेवल को प्रभावित करता है। हाई ब्लड शुगर लेवल डायबिटीज का कारण बन सकता है। इसलिए आप अपने खाने पर नियंत्रण रखकर शुगर लेवल को मेनेज कर सकते हैं। अब सवाल उठता है कि हमें क्या खाना चाहिए?

डायबिटीज में आप कई ऐसे फल खा सकते हैं जो शुगर लेवल को नहीं बढ़ाते और फाइबर से भरपूर होते हैं। एक ऐसा ही फल है जामुन जिसे डायबिटीज के लिए वरदान माना जाता है। क्योंकि ये ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित नहीं करता और कई तरह के स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है।

 

 

आज हम आपको जामुन के फायदों के बारे में बताएंगे कि कैसे जामुन डायबिटीज के लिए फायदेमंद है। जामुन में कम कार्बोहाइड्रेट व हाई फाइबर के साथ कई पॉलीफेनॉल और प्लांट कम्पाउन्ड होते हैं जो आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करते है। हालांकि कई लोग जामुन से ही डायबिटीज का इलाज करने लगते हैं जो गलत है। शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए आपका खान-पान, शारीरिक गतिविधि व दवा भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती है।

आयुर्वेद के अनुसार जामुन अधिकांश स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह पेट दर्द, मधुमेह और गठिया के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है। इसका गूदा और बीच डायबिटीज के इलाज के लिए फायदेमंद है। जबकि पेड़ की पत्तियां दांतों और मसूड़ों की बीमारी के लिए उपयोगी हैं।

जामुन एक रसीला फल है जिसको खाने के बाद प्यास कम लगती है। ये स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। दरअसल, जामुन में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, विटामिन सी और भरपूर मात्रा में विटामिन बी जैसे थियामिन, राइबोफ्लेविन, फॉलिक एसिड, नियासिन, विटामिन बी6 आदि पाए जाते हैं।

जामुन खाने के फायदे –

  • हीमोग्लोबिन को सुधारता है।
  • वजन घटाने में मददगार।
  • सांस संबंधी दिक्कतों से छुटकारा दिलाए।
  • हार्ट प्रॉब्लम को दूर करता है।
  • डायबिटीज में फायदेमंद।
  • इंफेक्शन को कम करता है।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!