टेक्नोलॉजी

पुरुषों को भी रखना चाहिए स्किन का ध्यान,

ये टिप्स आजमाकर बन सकते हैं हीरो

आज के समय में स्किन केयर की जरुरत सिर्फ लड़कियों को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी होती है। क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी स्किन क्लियर क्यों नहीं है? साफ ओर फ्लॉलेस स्किन सभी के लिए जरुरी होती है। पुरुषों की त्वचा महिलाओं की तुलना में 25 प्रतिशत अधिक मोटी होती है। क्योंकि इसमें टेस्टोस्टोरॉन की वजह से कोलैजन ज्यादा होता है।

एक ओर जहां, अच्छी आदतें और सेहतमंद लाइफस्टाइल से आपको हेल्दी ग्लो मिलता है, वहीं दूसरी ओर बाहरी तौर से देखभाल भी जरूरी है। क्योंकि पुरुषों की स्किन की देखभाल महिलाओं से थोड़ी अलग होती है, ज़रूरी है की आप कुछ बातों का ख़ास ध्यान रखें।

  • अच्छी स्किन और स्मार्ट दिखने के लिए पुरुषों को भी क्लीजिंग, टोनिंग,मॉउश्चराइजिंग की जरुरत होती है। नियमित रुप से इन स्टेप को फॉलो करने से स्किन ग्लो करती है।
  • हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए पुरुषों को भी भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। इससे आपकी स्किन अंदर से ग्लो करती है।
  • स्क्रबिंग के जरिये भी हम अपनी त्वचा के रोमछिद्र में बैठी गंदगी को हटा सकते हैं। यह ब्लैकहेड्स को हटाने में भी मदद करता है। आप चाहे तो मार्केट से अपनी स्किन के हिसाब से स्क्रब चुन सकते हैं या घर में ही चावल के आटे से स्क्रब बना सकते हैं।
  • यदि आप स्मोकिंग करते हैं तो छोड़ दीजिए। क्योंकि ये न आपको अंदरुनी नुकसान पहुंचाता है बल्कि आपकी स्किन के लिए भी हानिकारक होता है। स्किन की इलास्टिसिटी धीरे-धीरे कम होने शुरू हो जाती है. कॉलेजन का उत्पादन धीमा पड़ने लगता है। जिसकी वजह से झुर्रियां आती है और स्किन का रंग खराब हो जाता है।
  • गर्मी के इस मौसम में जब भी घर से बाहर जाएं तो सनस्क्रीन जरुर लगाकर जाएं। ये आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती है। और एजिंग का प्रभाव भी कम होने लगता है।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!