अलीगढ़

नगर निगम द्वारा लगाए जाने वाले विभिन्न टैक्सों में सुधार के लिए महापौर के साथ बैठक कर तर्कसंगत प्रस्ताव तैयार कर शासन को करें प्रेषित

औद्योगिक क्षेत्र तालानगरी एवं छेरत के ट्रांसफार्मर पर दिसंबर तक टीपीएमयू लगाने के दिये निर्देश  

विद्युत विभाग उद्यमियों से समन्वय कर सितंबर के प्रथम सप्ताह में विद्युत तारों के दुरूस्तीकरण का कार्य कराएं प्रारंभ

अलीगढ़ – मा0 मंत्री गन्ना विकास एवं चीनी मिल उत्तर प्रदेश शासन एवं जनपद प्रभारी मंत्री श्री लक्ष्मी नारायण चौधरी जी की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में विशेष जिला स्तरीय उद्योग बंधु की बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य रूप से नगर निगम द्वारा लगाए गए गृह कर व जलकर को न्याय संगत किए जाने की मांग उद्यमियों द्वारा उठाई गई। जीएसटी विभाग में पंजीयन बढाए जाने के उद््देश्य से जीएसटी चुकाने वाले व्यापारियों के लिए 5 लाख तक का मेडिकल क्लेम बीमा की मांग उद्यमियों द्वारा की गई। औद्योगिक क्षेत्र ताला नगरी एवं छेरत में ट्रांसफार्मर पर टीपीएमयू लगाए जानेक्वार्सी चौराहे से तालानगरी तक डिवाइडर बनाए जानेक्वार्सी चौराहे पर फ्लाईओवर बनाए जानेतालानगरी के तारों को ठीक कराए जानेआगरा रोड व जीटी रोड का चौड़ीकरण करते हुए अतिक्रमण हटाए जाने की मांग औद्योगिक संगठनों द्वारा की गई।

 

उद्यमियों की सभी मांगों पर बैठक में उपस्थित माननीय जनप्रतिनिधियों एवं जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह के साथ विचार विमर्श करते हुए माननीय प्रभारी मंत्री जी द्वारा यह निर्देश दिए गए की नगर निगम द्वारा लगाए जाने वाले विभिन्न टैक्सों में सुधार किया जाना नीतिगत प्रकरण है। उनके द्वारा औद्योगिक संगठनों से यह अपेक्षा की गई कि वह इस मुद्दे पर एक बार महापौर के साथ बैठक कर लें एवं तर्कसंगत प्रस्ताव तैयार करते हुए शासन को प्रेषित करें। इस पर बैठक में उपस्थित एमएलसी डा0 मानवेंद्र सिंह द्वारा यह अवगत कराया गया कि इस संबंध में पूर्व में भी जनपद के औद्योगिक संगठन द्वारा माननीय मुख्यमंत्री जी से अनुरोध किया गया है जो कि वर्तमान में शासन स्तर पर भी विचारणीय है। औद्योगिक क्षेत्र तालानगरी एवं छेरत के ट्रांसफॉमर्स पर टीपीएमयू लगाए जाने के संबंध में विधायक कोल श्री अनिल पाराशर द्वारा शहरी क्षेत्र के ट्रांसफार्मर पर भी टीपीएमयू लगाए जाने का सुझाव दिया गया। इस पर माननीय प्रभारी मंत्री द्वारा विद्युत विभाग के अधिकारियों को यह निर्देश दिए गए की औद्योगिक क्षेत्र तालानगरी एवं सीडीएफ क्षेत्र छेरत के ट्रांसफार्मर पर दिसंबर 2023 तक टीपीएमयू लगाया जाना सुनिश्चित करें। शहरी क्षेत्र के संबंध में माननीय विधायकगणों से प्रस्ताव लेकर शासन को प्रेषित किया जाए। औद्योगिक क्षेत्र ताला नगरी में विद्युत तारों को ठीक किए जाने के संबंध में माननीय मंत्री द्वारा यह निर्देश दिए गए कि विद्युत विभाग के अधिकारी औद्योगिक इकाइयों के साथ समन्वय स्थापित कर यथाशीघ्र विद्युत तारों को ठीक करायंे और यह कार्य प्रत्येक दशा में माह सितंबर के प्रथम सप्ताह में प्रारंभ कर दिया जाए।

माननीय मंत्री जी द्वारा क्वारसी चौराहे से औद्योगिक क्षेत्र ताला नगरी को जाने वाले रास्ते में विद्युत लाइट खराब होने के संबंध में अपर नगर आयुक्त को निर्देश दिए गए कि विद्युत लाइटों का रखरखाव नगर निगम द्वारा किया जाएगा। नगर निगम आगामी 1 सप्ताह के अंदर लाइट को चेक कर संचालन सुनिश्चित करंे। क्वार्सी चौराहे से तालानगरी तक डिवाइडर बनाए जाने के संबंध में माननीय विधायक कोल के सुझाव पर प्रभारी मंत्री जी द्वारा यह निर्देश दिए गए अलीगढ़ विकास प्राधिकरण अवस्थापना निधि से रोड डिवाइडर का निर्माण कराएगा इसके लिए जो भी कार्यवाही की जानी हो वह माह सितंबर में पूर्ण कर ली जाए। क्वार्सी चौराहे पर फ्लाई ओवर बनने के संबंध में जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह द्वारा समस्त औद्योगिक संगठनों को यह अवगत कराया कि यह कार्य पूर्व से स्वीकृत हो चुका है शीघ्र कार्य प्रारंभ होगा।

बैठक के प्रारंभ में जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह द्वारा उद्यमियों से संबंधित मुददों पर प्रभारी मंत्री जी एवं समस्त माननीय जनप्रतिनिधियों को यह अवगत कराया गया कि जिला स्तरीय उद्योग बंधु के स्तर पर कोई भी प्रकरण निस्तारण के लिए लंबित नहीं है। इसी प्रकार निवेश मित्र पोर्टल पर भी कोई प्रकरण जनपद स्तर पर समय सीमा के उपरांत लंबित नहीं है। इसकी प्रत्येक माह नियमित रूप से समीक्षा की जा रही है। ग्लोबल इन्वेस्टर सबमिट के दौरान प्राप्त निवेश प्रस्ताव की प्रगति के संबंध में मंत्री जी को अवगत कराया गया की 410 निवेश प्रस्ताव जनपद में प्राप्त हुए थे जिनमें 50,000 करोड़ से अधिक का निवेश होना प्रस्तावित है। इनमें से प्रथम ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए 5500 करोड के 153 निवेश प्रस्ताव तैयार कर लिए गए हैं। जिलाधिकारी द्वारा सदन को यह भी जानकारी दी गई की शासन के निर्देशानुसार जिलास्तर पर गठित जिलास्तरीय व क्रियान्वयन इकाई की नियमित रूप से बैठकर निवेशकों के सभी प्रकरणों का समय से निस्तारण कराया गया है। प्रत्येक विभाग से निवेशकों के सहयोग के लिए नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं। निवेशकों के धारा 80 से संबंधित कुल 07 प्रकरण प्राप्त हुए थेजिनमें से 05 का निस्तारण कर दिया गया है। शेष दो प्रकरण निवेशकों के स्तर पर ही लंबित हैं। जिलाधिकारी द्वारा यह भी जानकारी दी गई की मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना के लागू होने के पहले प्रदेश सरकार द्वारा उद्यम पंजीयन का प्रत्येक जनपद को लक्ष्य दिया गया था जनपद अलीगढ़ द्वारा सर्वाधिक उद्यम पंजीयन करते हुए प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया गया है। अब यह कार्य योजना तैयार की जा रही है कि 15 अगस्त को माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा घोषित प्रधानमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत भी अधिक से अधिक परंपरागत कारीगरों का पंजीयन जनपद स्तर से कराया जाए।

बैठक में मा0 विधायक सदर श्रीमती मुक्ता संजीव राजामा0 विधायक कोल श्री अनिल पाराशरमा0 विधायक छर्रा ठा0 रवेन्द्रपाल सिंहमा0 विधान परिषद सदस्य डा0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह एवं चौ0 ऋषिपाल सिंहमा0 अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती विजय सिंह समेत अन्य जनप्रतिनिधि एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानीलमुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा रानासहायक निदेशक सूचना संदीप कुमार सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। औद्योगिक संगठन की ओर से औद्योगिक क्षेत्र तालानगरी से नेकराम शर्मालल्लू सिंहछेरत से मीर आरिफ अलीउद्योग एवं व्यापार मंडल की ओर से कमल गुप्तासतीश महेश्वरीयोगेश गोस्वामी उपस्थित रहे। बैठक का संचालन वीरेंद्र कुमार संयुक्त आयुक्त उद्योग अलीगढ़ मंडल द्वारा किया गया।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!