अलीगढ़

अटल आवासीय विद्यालय में शैक्षणिक कार्य शुरू , मण्डल भर से 80 विद्यार्थी प्राप्त रहे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा

मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी की दूरगामी सोच से श्रमिकों को मिल रही आधुनिक शिक्षा

विद्यार्थियों को खानेरहने के साथ पठन-पाठन सामग्री एवं स्कूल ड्रेस भी कराई जा रही उपलब्ध 

निराश्रित एवं श्रमिकों के बच्चे अटल आवासीय विद्यालय से संवारेंगे अपना भविष्य

अलीगढ़- प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा शुरू की गयी अटल आवासीय विद्यालय योजना ने मूर्त रूप ले लिया है। योजना के माध्यम से प्रदेश के सभी मण्डलों में नये आवासीय विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है। अटल आवासीय विद्यालय के माध्यम से पंजीकृत श्रमिकों एवं अनाथ बच्चों को विद्यालय परिसर में ही आवासित रहते हुए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराई जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार श्रमिक श्रेणी के परिवारों को एक सुनहरा अवसर प्रदान कर रही हैजिससे वह स्थायी रूप से एक स्थान पर बेहतरीन शिक्षा प्राप्त कर अपने भविष्य की राह को आसान बना सकेंगे।

शैक्षणिक सत्र 2023-24 में कक्षा 06 के लिए 40 छात्र एवं 40 छात्राएं समेत 80 विद्यार्थियों का चयन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया गया है। परीक्षा परिणाम के आधार पर अलीगढ़ के 27, हाथरस के 16, एटा के 21 एवं कासगंज के 16 विद्यार्थियों को चयनित किया गया है। प्रवेश परीक्षा में 346 विद्यार्थियों द्वारा प्रतिभाग किया गयाजिसके लिए प्रत्येक जनपद में एक-एक परीक्षा केन्द्र बनाया गया था।

अटल आवासीय विद्यालय:

          प्रदेश के पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को निःशुल्कआधुनिक एवं गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा सभी 18 मण्डलों में आवासीय सुविधाओं से युक्त भव्य विद्यालय का निर्माण कराया गया है। अलीगढ़ में गभाना के निकट टमकौली ग्राम में 13.58 एकड़ में 72.40 करोड़ की लागत से चारदीवारी से घिरे आधुनिक सुविधाओं युक्त भव्य अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण कराया गया है।

लाभ एवं विशेषताएं:

          मण्डल के अनाथ व पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को योजना में आच्छादित किया गया है। विद्यालय में कक्षा 06 से 12 तक की पढ़ाई कराई जाएगी। परिसर में विद्यालय के साथ लड़के-लड़कियों के लिए अलग-अलग छात्रावासखेल के मैदान की भी सुविधा है। बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए शिक्षा के साथ खेलकूद की प्रतियोगिताओं को भी सम्मिलित किया जाएगा। प्रवेशित छात्र-छात्राओं को शिक्षा के साथ रहने एवं खानेस्वच्छ पेयजलखेलकूद एवं मनोरंजन से जुड़ी सभी प्रकार की सुविधाएंस्कूल ड्रेस एवं पठन-पाठन की सामग्री भी निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी।

विद्यार्थियों को भाया अटल आवासीय विद्यालय:   

कु0 वंशिका पुत्री ममता निवासी नवीपुर हसायन जनपद हाथरस ने भावुक होते हुए बताया कि उसने कोरोना काल में अपने पिता को खो दिया। मॉ ने एएमयू और जवाहर नवोदय विद्यालय की पुस्तकों से प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराई। यहां शिक्षण कार्य के साथ शारीरिक एवं मानसिक विकास के पर्याप्त साधन एवं सुविधाएं मिल रही हैं। तरूण गौतम पुत्र राजीव कुमार नगला मानसिंह अलीगढ़ ने बताया कि उनके पिता दैनिक मजदूर हैं उनकी भी इच्छा होती थी कि दूसरे बच्चों की तरह मंहगें कान्वेंट स्कूल में पढ़ेंलेकिन ये संभव नहीं था। यहां से प्रवेश प्राप्त कर योगी सरकार ने उनकी यह आशा भी पूरी कर दीयहां गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के साथ सबकुछ निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है।

          अटल आवासीय विद्यालय में प्रधानाचार्य डॉ0 रोहित सारस्वतप्रशासनिक अधिकारी कैप्टन संजेश कुमारअध्यापक गुलाब सिंहडॉ0 तृप्तिडॉ0 सुमन लताएमपी सिंहखेल अध्यापक एमडी जिब्राइल समेत अन्य सहायक स्टाफ द्वारा छात्र-छात्राओं को अध्यापन कार्य के साथ अन्य खेलकूद एवं शारीरिक गतिविधियां कराई जा रही हैं।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!