अलीगढ़

श्री वार्ष्णेय महाविद्यालय में चलाए जा रहे यूथ काउंसलिंग सेंटर पर छात्रों की मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

श्री वार्ष्णेय महाविद्यालय के सिफसा द्वारा संचालित ‘यूथ काउंसलिंग सेंटर पर ‘मानसिक स्वास्थ्य एवं जीवनशैली कार्यशाला’ का आयोजन हुआ ।इस कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जिला मल्खान सिंह से साइको थेरेपिस्ट डॉक्टर अशु सोम द्वारा छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील बनाया गया तथा छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लक्षण एवं पहचान के बारे में अवगत कराया। उन्होंने छात्रों से कहा कि हमें मस्तिष्क को अपने नियंत्रण में रखना चाहिए जिस प्रकार हम अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करेंगे उसी प्रकार हम जीवन में बन पाएंगे ।

प्राचार्य प्रोफेसर अरुण कुमार गुप्ता ने छात्रों को तनाव व चिंता को कम करने के लिए सकारात्मक सोच रखने पर बल दिया । नोडल अधिकारी तथा कार्यक्रम प्रभारी डॉ तनु वार्ष्णेय ने बताया कि सिफ़सा के सहयोग से स्थापित महाविद्यालय का यूथ काउंसलिंग सेंटर छात्रों को लगातार स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बना रहा है जिससे की छात्र जीवन में आने वाली चुनौतियों का सामना कर संभावित खतरों से अपना बचाव कर सके । डॉ अक्षय द्वारा ‘मोबाइल का हमारे जीवन पर दुष्प्रभाव’ विषय पर व्याख्यान दिया गया। मनोविज्ञान विभाग से काउंसलर डॉ रजनी रानी ने कार्यशाला के उद्देश्य व मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को विस्तार से बताया । शिक्षक काउंसलर डॉ रेनू अग्रवाल ने मानसिक स्वास्थ्य को उन्नत बनाने के जीवन कौशल और मानसिक स्वास्थ्य की जाँच की गतिविधि कराई। कार्यशाला के अंत में प्राचार्य द्वारा छात्रों को सर्टिफिकेट्स प्रदान किए ।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!