अलीगढ़

जिलाधिकारी ने मतदाता जागरूकता वाहन को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

वाहन नगर समेत गॉव-देहात में मतदाता पंजीकरण के प्रति करेगा जागरूक

अलीगढ़-भारत निर्वाचन आयोग के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2024 जो कि 27 अक्टूबर से आरम्भ हो गया है। कोई भी पात्र मतदाता जिसकी आयु 01 जनवरी 2024 को 18 वर्ष पूरी हो रही होमतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा सकता है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जनसामान्य की सुविधा के लिए 06 विशेष तिथियां 04, 05, 25 व 26 नवम्बर एवं 02 व 03 दिसम्बर का भी निर्धारण किया गया है। मतदाता सूची का ड्राफ्ट पब्लिकेशन भी आज कर दिया गया है। 05 जनवरी 2024 को नई मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। उसके पहले ऐसे युवा जो 01 जनवरी 2024 को 18 वर्ष आयु पूर्ण कर चुके हैंको मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा।

उक्त उद्गार जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह कलैक्ट्रेट परिसर में मतदाता जागरूकता के लिए प्रचार वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करने के दौरान व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि प्रचार वाहन से जनपद के नगरीय एवं देहात क्षेत्रो में वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाएगा ताकि लोगों को मतदान की महत्ता के बारे में जानकारी हो सके। उन्होंने बताया कि वैसे तो नया नया पात्र मतदाता जो अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाना चाहता है तो उसे फार्म-6 भरना चाहिए परन्तु यदि वह कहीं पहले से मतदाता रहा है और यहां की सूची में नाम जुड़वाना चाहता है तो उसे फार्म-8 भरना चाहिए। इस प्रकार से वह जहां सामान्य रूप से निवासित हैउसका नाम मतदाता सूची में जुड़ जाएगा और जहां पूर्व में नाम था वहां से हट जाएगा। इससे नाम जुड़ने के साथ मतदाता सूची भी शुद्ध होगी। इस सम्बन्ध में राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से वार्ता कर उनको बीएलए की भी तैनाती करने के लिए कहा गया है।

स्वीप के तहत हर कॉलेज में साक्षरता क्लब भी गठित किये गये हैं। इसके तहत विभिन्न प्रकार की गतिविधियां करते हुए लोगों को लोकतंत्र में वोट की महत्ता के बारे में समझाते हुए अधिकाधिक नाम मतदाता सूची में जोड़े जाएंगेताकि मतदान के समय वह अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। ऑनलाइन आवेदन करके भी अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाया जा सकता है।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!