अलीगढ़

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में राजनैतिक दलों के साथ निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण संबंधी बैठक सम्पन्न

निर्वाचक नामावली का आलेख्य प्रकाशन 27 अक्टूबर 2023 को एवं अंतिम प्रकाशन 05 जनवरी 2024 को

27 अक्टूबर से 09 दिसम्बर तक प्राप्त किये जाएंगे दावे एवं आपत्तियां 

मतदेय स्थलों के संभाजन के उपरान्त जनपद में कुल 3016 मतदेय स्थल 

अर्हता तिथि 01.01.2024 के आधार पर पात्र नागरिकों के अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने के लिए करें आवेदन 

राजनैतिक दल बूथ लेबिल एजेन्ट नामित कर बीएलओ का कराएं सहयोग

अलीगढ़ –जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में विभिन्न राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण संबंधी बैठक संपन्न हुई। उन्होंने बताया कि निर्वाचन कार्यक्रम के अन्तर्गत एकीकृत निर्वाचक नामावली का आलेख्य प्रकाशन 27 अक्टूबर 2023 को एवं 05 जनवरी 2024 को अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। समस्त मतदान केन्द्रोंनिर्वाचक रजिस्ट्रीकरण कार्यालयोंमतदाता पंजीकरण केन्द्रों एवं जिला निर्वाचन कार्यालय में जन सामान्य के निरीक्षण के लिए निःशुल्क उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि 27 अक्टूबर से 09 दिसम्बर तक दावे एवं आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। इस मध्य 06 विशेष अभियान तिथियां- 04 नवम्बर, 05 नवम्बर, 25 नवम्बर, 26 नवम्बर, 02 दिसम्बर एवं 03 दिसम्बर को विभिन्न माध्यमों से मतदाता जागरूकता के लिए विभिन्न गतिविधियों आयोजित की जाएंगी। विशेष तिथियों में सम्बन्धित बीएलओ मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहकर अर्हता तिथि 01.01.2024 के आधार पर पात्र नागरिकों के नाम मतदाता सूची में शामिल कराने के लिए फार्म प्राप्त करेंगे।  

डीईओ ने बताया कि पुनरीक्षण अवधि के दौरान बीएलओ द्वारा मतदाता सूची में छूटे हुए समस्त अर्ह मतदाताओं के नाम सम्मिलित करने के लिए निर्धारित फार्म-6 पर दावा तथा मतदाता सूची में प्रविष्टि मृतकडबलशिफ्टेड मतदाताओं के नाम विलोपित किये जाने के लिए निर्धारित फार्म 7 पर आपत्ति प्राप्त करने का कार्य करेगें। इसके साथ ही किसी भी मतदाता के निवास स्थानान्तरण या मतदाता सूची के किसी प्रविष्टि में संशोधन या बिना सुधार के पहचान पत्र के प्रतिस्थापन और दिव्यांग व्यक्तियो के रूप में चिन्हांकित करने के लिए निर्धारित फार्म-8 पर दावा या आपत्ति प्राप्त करने का कार्य किया जायेगा। विशेष अभियान की तिथियों में समस्त बीएलओ अपने मतदान स्थलों पर कार्य दिवस के समय तक उपस्थित रहकर उपरोक्तानुसार दावा या आपत्ति प्राप्त करेंगे।

     डीईओ ने समस्त राजनैतिक दलों से आव्हान किया कि मतदाता सूची को शत-प्रतिशत शुद्ध कराये जाने के लिए आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदान स्थल के लिए बूथ लेवल एजेन्ट (बीएलए) नामित कर बीएलओ का सहयोग कराने के लिए निर्देशित करें। आयोग द्वारा यह भी निर्देशित किया गया है कि किसी भी दलव्यक्तिबीएलए द्वारा बल्क में दावा आपत्ति बीएलओ या कार्यालय में प्रस्तुत नहीं किया जायेगा और न ही स्वीकार किया जायेगा। बीएलए एक बार में अधिकतम 10 फार्म ही बीएलओ को उपलब्ध करा सकता हैइससे अधिक बल्क में फार्म स्वीकार नहीं किये जायेंगें। अभियान के सम्पूर्ण अवधि में एक बीएलए द्वारा 30 से अधिक फार्म प्राप्त नहीं कराये जा सकते हैं। आयोग द्वारा आनलाइन फार्म लिए विशेष बल दिया जा रहा है ताकि संबंधित को उसके फार्म के स्टेटस की जानकारी प्राप्त होती रहे। http://voters.eci.gov.in पर आनलाइन फार्म भरा जा सकता है। जिलाधिकारी ने बताया कि पूर्व में स्थापित मतदेय स्थलों के संभाजन के उपरान्त 08 मतदेय स्थलों की वृद्धि एवं 02 की कमी के साथ वर्तमान में जनपद में कुल 3016 मतदेय स्थल हो गये हैं।

डिस्ट्रिक्ट कांटेक्ट सेन्टर के लिए एडीएम प्रशासन नोडल नामित

          निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 के लिए एनआईसी के ऊपर बने सभाकक्ष में 27 अक्टूबर से 05 जनवरी तक संचालित रहने वाले डिस्ट्रिक्ट कांटेक्ट सेन्टर के लिए अपर जिलाधिकारी प्रशासन एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज कुमार (मो0 नं0 9454417745) को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

       बैठक में अपर जिला निर्वाचन अधिकारी प्रशासन पंकज कुमारनगर मजिस्ट्रेट गौरव रंजन श्रीवास्तवसभी एसडीएम और विभिन्न राजनीतिक दलों से इंजीनियर राजीव शर्मा महानगर अध्यक्षउदयवीर सिंह लोधीसुरेश शर्माराज सक्सेनानदीम गफूरइदरीश मोहम्मदइंजीनियर कासिफ आब्दीमोनिका थापरमोहम्मद हफीज अब्बासी एवं अन्य प्रतिनिधिगण मौजूद रहे।

27 अक्टूबर से 09 दिसम्बर 2023 के मध्य सभी मतदान केन्द्रों पर मतदाता सूची में देखें अपना नाम 

वेबसाइट www.ceouttarpradesh.nic.in  पर  Search Your Nameelectoral Roll  बटन पर क्लिक करके अपने विवरण की करें पुष्टि 

electoralsearch.in  एवं voter.eci.gov.in पर भी देखी जा सकती है मतदाता सूची

अलीगढ़ – जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने अवगत कराया है कि भावी मतदाताओं के साथ-साथ विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 का पूर्ण लाभ वर्तमान मतदाताओं को प्राप्त होइसके लिए आयोग द्वारा मतदाता सूची में ससमय अपना नाम चेक करने एवं व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए मैं हूॅं ना” अभियान का संचालन किया गया है। मतदाताओं द्वारा अपना नाम मतदाता सूची में देखने के लिए विभिन्न व्यवस्थायें की गयी है।

     उन्होंने बताया कि मतदाता सूची आलेख्य प्रकाशन 27 अक्टूबर 2023 से आलेख्य प्रकाशन के उपरान्त 09 दिसम्बर 2023 के मध्य सभी मतदान केन्द्रों पर देखने के लिए उपलब्ध रहेगी। वेबसाइट www.ceouttarpradesh.nic.in   पर  Search Your Nameelectoral Roll बटन पर क्लिक करके मतदाताओं द्वारा अपने से संबंधित विवरण की पुष्टि की जा सकती है। मतदाता http://electoralsearch.in  एवं http://voter.eci.gov.in  पर भी अपना नाम मतदाता सूची में देख सकते हैं।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!