अलीगढ़

अलीगढ़ में 45 डिग्री पारा होने के बाद अब लोगों को गर्मी से राहत दिलाने वाले ट्रांसफार्मर भी पानी मांगते हुए नजर आ रहे है.

विद्युत विभाग के द्वारा इन उपकरणों को ठंडा रखने के लिए अब उपाय भी करना शुरू कर दिया

अलीगढ़ में 45 डिग्री पारा होने के बाद अब लोगों को गर्मी से राहत दिलाने वाले ट्रांसफार्मर भी पानी मांगते हुए नजर आ रहे है. ट्रांसफार्मर को ठंडा रखने के लिए कूलर की जरूरत पड़ती हुई नजर आ रही है. लगातार कई दिन से गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है. जिसके चलते आम जनमानस के साथ-साथ अब विद्युत विभाग के उपकरण भी फेल होते हुए नजर आ रहे है. विद्युत विभाग के द्वारा इन उपकरणों को ठंडा रखने के लिए अब उपाय भी करना शुरू कर दिया है.इन्हीं उपाय में से विद्युत विभाग के द्वारा ट्रांसफार्मर को ठंडा रखने के लिए उनके लिए पानी वाले कूलर लगाए गए हैं जिससे विद्युत विभाग के ट्रांसफार्मर ठंडा रह सकें और ट्रांसफार्मर का तापमान कम रहे जिसके चलते ट्रांसफार्मर जल्दी न खराब हों और लोगों को बिजली मिल सके आपको बता दें गर्मी की आफत के कारण लोगों का घरों से निकलना भी मुश्किल हो गया है जिसके चलते अलीगढ़ को भी सबसे ज्यादा तापमान वाले जिलों में सुमार किया गया है.

ट्रांसफार्मर को ठंडा रखने के लिए लगाए गए कूलर
प्रशासन के द्वारा भी हीटवे को लेकर कई तरह के उपाय किये है. उन्ही में से एक विद्युत विभाग का यह उपाय है. जिससे उमेश भरी गर्मी में लोगों को ज्यादा से ज्यादा विद्युत आपूर्ति उपलब्ध कराई जाए. जिसके लिए ट्रांसफार्मर का चलना भी जरूरी होता है. यही कारण है कि उनके द्वारा ट्रांसफार्मर को ठंडा रखने के लिए यह कूलर लगाए गए हैं. दरअसल अलीगढ़ में भीषण गर्मी पड़ रही है.अलीगढ़ के लाल डिग्गी विद्युत उपकेंद्र पर लगे ट्रांसफार्मरों के लिए भीषण गर्मी में कूलर लगाए गए हैं जो ट्रांसफॉर्मरों को ठंडी हवा दे रहे हैं.

क्या बोले मोहम्मद फ़ैज़ (जेई)
विद्युत उपकेंद्र पर तैनात जेई के द्वारा बताया गया है की अलीगढ़ में भीषण गर्मी पड़ रही है और पारा 45 डिग्री के पर चल रहा है. ऐसे में ट्रांसफार्मर का टेंपरेचर 60 डिग्री के लगभग रहता है. जिसमें भीषण गर्मी में कूलर लगाने की आवश्यकता पड़ती है. कूलर न लगाने की वजह से ट्रांसफॉर्मर में आग लगने और अन्य कई तरीके की समस्या होने की संभावना बनी रहती है. जिसके चलते विद्युत ट्रांसफार्मरों को ठंडी हवा देने के लिए कूलर लगाये गए है. जिससे ट्रांसफार्मर को कोई नुकसान ना हो और ट्रांसफार्मर ज्यादा देर तक चलेंगे तो आम जनता को विद्युत आपूर्ति ज्यादा मिलेगी.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!