अलीगढ़

सनातन संस्कृति को समर्पित होगा अखलेश्वर महादेव मन्दिर का गणेशोत्सव

लीगढ़। अखलेश्वर महादेव मन्दिर रघुवीरपुरी का 7 सितम्बर से होने वाला गणेशोत्सव सनातन संस्कृति को समर्पित होगा

सनातन संस्कृति को समर्पित होगा अखलेश्वर महादेव मन्दिर का गणेशोत्सव
अलीगढ़। अखलेश्वर महादेव मन्दिर रघुवीरपुरी का 7 सितम्बर से होने वाला गणेशोत्सव सनातन संस्कृति को समर्पित होगा। यह जानकारी मन्दिर ट्रस्ट के अध्यक्ष सतीश गौड़ ने दी। उन्होंने बताया कि बाबा बर्फानी भक्त मण्डल के सहयोग से मन्दिर पर 5 सितम्बर को ईको फ्रैण्डली गणेश मूर्तियों का नि:शुल्क वितरण किया जायेगा।


इन ईको फ्रैण्डली मूर्तियों में पंच गव्य के साथ-साथ सभी ग्रहों से सम्बन्धित अनाज डाले गए हैं, जिससे मूर्तियों के गल जाने पर यह अन्न जलचरों के भोजन के काम आ सकें। उन्होंने बताया कि पीओपी की मूर्ति के गंगाजी में विसर्जन पर नदी की सतह खराब होती है। साथ ही जहरीले रंगों से मछलियाँ भी मर जाती हैं।
मन्दिर के सचिव मनोज अग्रवाल ने बताया कि इस बार मन्दिर में पार्थिव शिवलिंग पूजन 12 सितम्बर को तथा रिद्धि-सिद्धि अनुष्ठान 14 सितम्बर को आयोजित किया जा रहा है। इस पूजन में सभी श्रद्धालु भाग ले सकते हैं। इसका कोई शुल्क नहीं है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि सैंकड़ों साल पुराने अखलेश्वर महादेव मन्दिर में उज्जैन की भांति ही महाकाल भस्म आरती का आयोजन भी 16 सितम्बर को किया जायेगा।
ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष ब्रजमोहन वार्ष्णेय ने बताया कि 7 सितम्बर को श्रीगणेश स्थापना के साथ ही पंडित मेघश्याम की भजन संध्या, 8 सितम्बर को राधा-कृष्ण रूप सज्जा प्रतियोगिता, 10 सितम्बर को बाबा नीम करौरी की भजन संध्या तथा 12 सितम्बर को वृंदावन की गौसुता वृंदा किशोरी एवं भैया ब्रज किशोर की भजन संध्या और 15 सितम्बर को देश भक्ति पर आधारित ‘माँ तुझे सलाम’ कार्यक्रम की प्रस्तुति होगी।
कार्यक्रम के मीडिया प्रभारी सुरेन्द्र शर्मा व देवेन्द्र पाल सिंह ने बताया कि पीओपी मूर्तियों से होने वाली पर्यावरण की हानि को लेकर 2 सितम्बर से जागरुकता अभियान विद्यालयों में चलाया जायेगा, जिससे छात्र-छात्रायें व उनके अभिभावकों को जागरुक करके गंगाजी को प्रदूषित होने से बचाया जा सके।
प्रेस वार्ता में अखलेश्वर महादेव मन्दिर ट्रस्ट रघुवीरपुरी के अध्यक्ष सतीश गौड़, मनोज कुमार अग्रवाल सचिव, सत्येंद्र प्रकाश गुप्ता उपाध्यक्ष, बृजमोहन वार्ष्णेय कोषाध्यक्ष, सुभाष गौतम, ज्ञानेन्द्र गुप्ता, मुकेश सिंघल, प्रवीण वार्ष्णेय, प्रवीन अग्रवाल, नवीन शर्मा, आनंदस्वरूप गोयल एवं मीडिया प्रभारी सुरेन्द्र शर्मा, देवेन्द्र पाल सिंह उपस्थित रहे।
वही राधाकृष्ण सज्जा प्रतियोगिता की संयोजिका पूनम बहल, नूतन वार्ष्णेय, अमिता वार्ष्णेय, ममता वार्ष्णेय, निशा आदि बहनें रहीं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!