लाइफस्टाइल

ड्राई फ्रूट्स का राजा होता है बादाम. इसमें ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में होते हैं

दिमाग और याददाश्त की शक्ति को बढ़ाता है. सर्दियों में तो आप इसे डायरेक्ट खा सकते हैं

ड्राई फ्रूट्स का राजा होता है बादाम. इसमें ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में होते हैं. इसे खाने के लिए इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह दिमाग और याददाश्त की शक्ति को बढ़ाता है. सर्दियों में तो आप इसे डायरेक्ट खा सकते हैं. लेकिन गर्मी के मौसम में इसे अलग तरीके से खाने की सलाह दी जाती हैडाइटीशियन के मुताबिक गर्मी के दिनों में पूरी रात बादाम को पानी में भिगोकर रख दीजिए और सुबह खाली पेट खाएं. लेकिन खाने से पहले आपको बादाम के छिलके हटा लेनी चाहिए. ऐसे में सवाल उठता है क्यों ? आइए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि बादाल को छिलके के साथ या इसे हटा कर खाना चाहिए? दोनों में से कौन तरीका हेल्थ के लिए है बेस्ट…फाइबर से भरपूर: बादाम के छिलके में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया के लिए बहुत अच्छा होता है. एंटीऑक्सीडेंट: बादाम में छिलके में एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में होते हैं. जो शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करने का काम करती है. विटामिन और आयरन: छिलके में विटामिन E, B2, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं.जो हड्डियों को मजबूत करने का काम करती है.

बादाम को छिलके सहित खाने के नुकसान भी है पाचन में दिक्कत: कुछ लोगों को छिलका सहित बादाम खाने में दिक्कत शुरू हो जाती है. यह दिक्कत पाचन संबंधी हो सकती है. बादाम के छिलके का स्वाद कड़वा सा होता है तो ऐसे में कई लोगों को इसका टेस्ट छिलका के साथ पसंद नहीं आता है. नेटवर्क 18 में छपी खबर के मुताबिक अगर आप भिगोए हुए बादाम खा रहे हैं तो उसका छिलका उतार दें. इससे 100 प्रतिशत तक बादाम खाने के फायदे मिलते हैं. वहीं कुछ न्‍यूट्रीशन का मानना है कि बादाम को छिलके के साथ भी खा सकते हैं वह भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर बादाम को छिलका के साथ खाया जाएगा तो शरीर को काफी मात्रा में फाइबर और विटामिन ई मिलेगा.

छिलके वाला बादाम खाने का तरीका बादाम को छिलके के साथ खाना है तो बच्चे और बुजुर्ग न खाएं. और यंग लोग छिलके वाला बादाम खा रहे हैं तो बादाम को अच्छे से चबाकर कर खाएं. क्योंकि बादाम के छिलके में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज से भरपूर होता है.कुछ लोगों को इससे पाचन की परेशानी हो सकती है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!