व्यापार

बीएसई और एनएसई समेत लगभग सभी प्रमुख बाजार आज रामनवमी के मौके पर बंद रहने वाले हैं

एक मई को बाजार में महाराष्ट्र दिवस की छुट्टी रहेगी. उसके बाद जून में 17 तारीख को बाजार बकरीद के मौके पर बंद रहने वाला है

बीएसई और एनएसई समेत लगभग सभी प्रमुख बाजार आज रामनवमी के मौके पर बंद रहने वाले हैं. इसके चलते प्रमुख स्टॉक एक्सचेंजों में आज बुधवार को कोई कारोबार नहीं होगा.बीएसई और एनएसई दोनों ने अलग-अलग नोटिफिकेशन में रामनवमी के मौके पर 17 अप्रैल को बाजार बंद रहने की सूचना दी है. इस मौके पर बीएसई और एनएसई पर डेरिवेटिव सेगमेंट में भी कारोबार नहीं होगा. दोनों प्रमुख शेयर बाजारों के नोटिफिकेशन के अनुसार, आज जिन सेगमेंट में कारोबार स्थगित रहने वाला है, उनमें इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट, एसएलबी सेगमेंट, करेंसी डेरिवटिव सेगमेंट और इंटेरेस्ट रेट डेरिवेटिव सेगमेंट शामिल हैं.रामनवमी के मौके पर आज एनसीडीएक्स पर भी कारोबार बंद रहने वाला है. हालांकि कमॉडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स आंशिक कारोबार के लिए खुलेगा. एमसीएक्स पर आज पहले सेशन का कारोबार नहीं होगा, लेकिन उसके बाद यह एक्सचेंज दूसरे सेशन के लिए खुलेगा. इसका मतलब हुआ कि एमसीएक्स पर सुबह 9 बजे से शाम के 5 बजे तक के पहले सेशन में कोई कारोबार नहीं होगा, लेकिन शाम के 5 बजे से शुरू होने वाले दूसरे सेशन में सामान्य कारोबार होगा.

पिछले सप्ताह भी रही थी छुट्टी सप्ताहांत को छोड़ दें तो यह अप्रैल के महीने में शेयर बाजार की दूसरी छुट्टी है. घरेलू शेयर बाजार में इससे पहले पिछले सप्ताह के दौरान ईद की छुट्टी थी. ईद के मौके पर 11 अप्रैल को भी बाजार बंद रहा था. हालांकि अब रामनवमी के बाद अप्रैल महीने में शेयर की कोई छुट्टी नहीं है.आज के बाद बाजार की अगली छुट्टी अगले महीने की पहली तारीख यानी एक मई को होगी. एक मई को बाजार में महाराष्ट्र दिवस की छुट्टी रहेगी. उसके बाद जून में 17 तारीख को बाजार बकरीद के मौके पर बंद रहने वाला है. जुलाई महीने में 17 तारीख को शेयर बाजार में मुहर्रम की छुट्टी होगी. वहीं अगस्त महीने में 15 तारीख को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बाजार बंद रहेगा. इसी तरह 2 अक्टूबर को गांधी जयंती, 1 नवंबर को दिवाली, 15 नवंबर को गुरुनानक जयंती और 25 दिसंबर को क्रिसमस के मौके पर भी बाजार की छुट्टियां रहने वाली हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!