देश

उत्तर भारत के पहाड़ी राज्‍यों के साथ अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के भी तेवर बदलने लगे हैं

मौसम के बदले रुख से साफ है कि दिल्ली-एनसीआर में गर्मी वाले दिन अब लदने ही वाले हैं

उत्तर भारत के पहाड़ी राज्‍यों के साथ अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के भी तेवर बदलने लगे हैं. मौसम के बदले रुख से साफ है कि दिल्ली-एनसीआर में गर्मी वाले दिन अब लदने ही वाले हैं. लोगों को गर्मी का अहसास अभी से होने लगा है. भारत मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों के दौरान तापमान में तेजी से बढ़ोतरी के अनुमान हैं. भारत मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में दो डिग्री तक की बढ़ोतरी के संकेत हैं. जबकि न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री की बढ़ोतरी अनुमानित है. पिछले कुछ दिनों से तापमान सामान्य से कम रह रहा है, लेकिन अगले पांच दिनों के अंदर गर्मी में तेजी से बढ़ोतरी के आसार हैं.

न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम दिल्ली मानक वेधशाला सफदरजंग के मुताबिक सोमवार को दिल्ली में बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. अधिकतम तापमान 31 डिग्री रहने का पूर्वानुमान है, जो सामान्य है. जबकि न्यूनतम तापमान 13 डिग्री रहने का अनुमान है, जो सामान्य से चार डिग्री कम है. 23 मार्च तक तापमान बढ़कर 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के संकेत हैं. जबकि न्यूनतम तापमान 11 डिग्री से बढ़कर 14 डिग्री तक पहुंचने के संकेत हैं.मौसम विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत से पांच डिग्री सेल्सियस कम यानी 11.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 67 प्रतिशत दर्ज किया गया.

प्रदूषण बढ़ने के संकेत केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 10 बजे 185 दर्ज किया गया जो ‘‘मध्यम’’ श्रेणी में आता है.  एक्यूआई को शून्य से 50 के बीच अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है.  सीपीसीबी के अनुसार रविवार को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रहने का अनुमान है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!