अलीगढ़

कल्याण सिंह हैबीटेट सेन्टर में विकास खण्डों एवं नगर निकायों से पहुॅची अमृत कलश यात्रा का किया गया जोरदार स्वागत

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं वीर सैनिकों के परिजनों को माल्यार्पण कर किया सम्मानित

मा0 जनपद प्रभारी मंत्री ने अमृत कलश यात्रा का स्वागत कर लखनऊ के लिए किया रवाना

कार्यक्रम में युवा स्वयंसेवकों का मा0 मंत्री जी ने पुष्प भेंट कर किया अभिनंदन 

12 विकास खण्डों एवं 18 नगर निकायों से 30 स्वयंसेवक लखनऊ के लिए हुए रवाना 

प्राचीन काल में देश को जोड़ने का जो कार्य शंकराचार्य जी ने किया थाआज के समय मंे वही कार्य मेरी माटी मेरा देश अभियान से मा0 मोदी जी ने किया 

श्री लक्ष्मी नारायण चौधरीमा0 जनपद प्रभारी मंत्री

अलीगढ़- आजादी का अमृत महोत्सव” के अन्तर्गत मेरी माटी-मेरा देश अभियान” के तहत गुरुवार को अमृत कलश यात्रा के अभिनंदन समारोह का कल्याण सिंह हैबीटेट सेन्टर में प्रदेश के मा0 गन्ना विकास एवं चीनी मिलें मंत्री एवं जनपद प्रभारी मंत्री श्री लक्ष्मी नारायण चौधरी एवं मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारम्भ किया गया। इससे पूर्व समस्त विकास खण्डो एवं नगर निकायों से बाजे गाजे एवं धूमधाम के साथ पहुॅची अमृत कलश यात्रा का कल्याण सिंह हैबीटेट सेन्टर पर मा0 जनप्रतिनिधियों एवं जिला प्रशासन द्वारा जोरदार तरीके से स्वागत किया गया।

x

मा0 जनपद प्रभारी मंत्री श्री लक्ष्मी नारायण चौधरी द्वारा प्रत्येक विकास खण्ड एवं नगर निकाय से आए अमृत का अवलोकन कर वीर शहीदों को वन्दन एवं नमन किया गया। उन्होंने कार्यक्रम में देशभक्ति गीत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भावपूर्ण प्रस्तुति की मुक्तकंठ से सराहना करते हुए जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को बहुत अच्छे ढ़ंग से आयोजित कराया हैवह बहुत ही प्रशंसनीय एवं सराहनीय है। उन्हांेने कहा कि प्राचीन काल में देश को जोड़ने का जो कार्य शंकराचार्य जी ने किया थाआज के समय मंे वही कार्य देश के मा0 प्रधानमंत्री मोदी जी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें मेरी माटी मेरा देश अभियान की थीम से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। यह अभियान मा0 प्रधानमंत्री जी की दूरगामी सोच का ही परिणाम हैइससे देश का प्रत्येक घर एवं परिवार अपने आप को जोड़कर गौरवान्वित महसूस कर रहा है। विभिन्नताओं से भरे देश की एकता और अखण्डता के लिए यह अभियान निश्चित ही वरदान साबित होगा।

मा0 दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री ठा0 रघुराज सिंह ने कहा कहा कि यह देश 16 बार कटा है लुटा है लेकिन अपनी संस्कृति को जिस दृढ़ता से संजोए हुए है इस तरह के उदाहरण विश्व में कहीं नहीं देखने को मिलते। उन्होंने जनसामान्य से आव्हान किया कि बच्चों को प्राचीन भारतीय संस्कृति से अवगत कराएं ताकि उनका भविष्य उज्ज्वल हो सके।

मा0 सांसद श्री सतीश गौतम ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश अभियान के दौरान जब शहीदों के नाम की शिला पट््िटकाएं गॉव-गॉव में लगी तब शहीदों के परिवारों को इस अभियान की महत्वा का एहसास हुआ और उन्होंने नम ऑखों से मा0 प्रधानमंत्री जी का कोटि-कोटि आभार प्रकट किया। इससे पूर्व भी बाजपेयी जी की सरकार में शहीदों के सम्मान में उनको पेट्रोल पम्प एवं गैस एजेंसी आवंटित की गयी थीं। जब हमारे जनपद की मिट्टी कर्तव्य पथ पर बनने वाली अमृत वाटिका के पौधों को अपना पोषण देगी तो जनपद का प्रत्येक घर और परिवार गौरवान्ति होगा।

मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विजय सिंह ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश अभियान में महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया है। यह अभियान वास्तव में मातृ शक्ति के वंदन के लिए ही है क्योंकि पुरूष तो अपने प्राणों को न्योछावर कर दुनियां से चले जाते हैंउनके पीछे परिवार में जिस कठिनाई से बच्चों की परवरिश होती है यह उसी को वंदन है। मा0 महापौर श्री प्रशान्त सिंघल ने कहा कि यह दिल को छू लेने वाला अभियान है। मोदी जी ने देश को ऐसा उपहार दिया है जिसको देशवासी कभी भुला नहीं सकते हैं। मा0 प्रधानमेत्री जी ने देश को आगे ले जाने के साथ ही एकता के सूत्र में जोड़ने का भी कार्य किया है। मा0 जिलाध्यक्ष श्री कृष्णपाल सिंह चौधरी ने कहा कि अमृत महोत्सव ने वीर और वीरांगनाआंे को नमन करने का मौका हम सभी को दिया है। गॉव-गॉव पहुॅची अमृत कलश यात्रा का संदेश पूरे विश्व में गया है। महानगर अध्यक्ष इंजीनियर राजीव शर्मा ने कहा कि आजादी के मा0 मोदी जी से पूर्व इस देश की सत्ता एक्सीडेंटल हिन्दुओं के पास थी। मा0 मोदी जी ने भारत को गौरवान्ति करने का कार्य किया है। भारत का इतिहास गुलामी का नहीं संघर्ष और संस्कृति का है। देश के लिए मरने वालों की कमी न तो पहले थी और न आगे होगी। आज आवश्यकता है देश के लिए जीने वालों कीजो भारत को आगे लेकर जाएं।

मा0 एमएलसी चौ0 ऋषिपाल सिंह ने कहा कि भारतवर्ष में आजादी की लड़ाई एवं उसके पश्चात होने वाले विभिन्न युद्धों में लाखों ग्रामों से लाखों वीर शहीद हुए। इस दौरान उन्होंने भारत-चीन युद्धभारत-पाकिस्तान युद्धकारगिल युद्ध के समय और हाल फिलहाल में आतंकवादियों के साथ संघर्ष करते हुए अपना बलिदान देने वाले सभी वीर शहीदों को ससम्मान श्रद्धांजलि अर्पित की। मा0 मोदी जी ने ऐसे वीरों को नमन करने के लिए उनके ग्रामों में शिलाफलकम की स्थापना कराकर उनको सम्मान देने का कार्य किया। प्रत्येक गॉव में शहीदों की याद में अमृत वाटिका की स्थापना कराई जा रही है। आज भारत सम्पूर्ण विश्व का नेतृत्व करने की क्षमता रखता है। अभियान के माध्यम से आज युवाओं में ऐसा जज्बा पैदा हुआ है जो कहते हैं कि वर्दी न पहनने पर भी वह जन्मजात देशभक्त है।

मा0 विधायक इगलास श्री राजकुमार सहयोगी ने कहा कि पिछले सहस्त्र शताब्दियों में हमारा देश निरन्तर युद्ध एवं आक्रान्ताओं से त्रस्त रहा है और हर सहस्त्रों साल में अनेक ऐसे अवसर आयेजिसमें लाखों लोगों ने अपनी कुर्बानी और शहादत दी है। उन्होंने कहा कि आज यह अवसर है अपने उस मातृभूमि की मिट्टी को स्मरण और नमन करने और वीरों का नमन करने का अवसर है। मा0 विधायक छर्रा ठा0 रवेन्द्रपाल सिंह ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी ने आजादी के 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर देशभर में यह अभियान चलाया। अमृत काल तो आगे भी चलेगालेकिन जो दो वर्ष का यह कार्यक्रम थावह अपने समापन की ओर बढ़ रहा है। समापन के साथ-साथ मा0 प्रधानमंत्री जी ने यह संदेश दिया है कि हमने जो पंच प्रण का शपथ लिया है उसे अपने जीवन में उतारें। इस अभियान में करोड़ो लोगों ने इस कलश में मुट्ठी भर मिट्टी और चुटकी भर अक्षत डालकर अपनी मातृभूमि और शहीदों का नमन किया है। मा0 जिलामहामंत्री एवं जिला संयोजक अमृत कलश यात्रा श्री शिवनारायण शर्मा ने बताया कि जनपद की 852 ग्राम पंचायतों एवं नगर निकायों के 220 वार्डों में संगठन और प्रशासन के सहयोग से माटी को एकत्रित किया गया है। जब इस माटी में कर्तव्य पथ पर कर्तव्य वाटिका लहलहाएगी तो प्रत्येक नागरिक अपने आपको उससे जुड़ा हुआ पाएगा।

जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि कल्याण सिंह हैबिटेट सेंटर का लोकार्पण मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा किया गया था। यह कल्याण सिंह हैबिटेट सेंटर हमारे जनपद की ख्याति भी हैक्योंकि इससे हमारे पूर्व मुख्यमंत्री स्व0 कल्याण सिंह जी का नाम जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि मेरी माटी मेरा देश अभियान अब अपने अंतिम चरण में आ पहुॅचा है। उन्होंने कहा कि बृज क्षेत्र का इतिहास वीरों से भरा हुआ है। आजादी का अमृत महोत्सव के जिला समन्वय सुरेन्द्र शर्मा द्वारा लगाई गयी चित्र प्रदर्शनी सही मायने में अलीगढ़ की वीर बलिदानियों के लिए सच्ची श्रद्धांजलि है। उन्होंने जनपदवासियों से आव्हान किया कि वह कल्याण सिंह हैबीटेट सेंटर आकर इस चित्र प्रदर्शनी को अवश्य देखें। मा0 प्रधानमंत्री जी के आव्हान पर अभियान के तहत हर गांव के हर परिवार से एक मुट्ठी मिट्टी और एक चुटकी अक्षत के साथ हम अपनी भावनाएंअपना राष्ट्र प्रेमजनपद के इतिहासजनपद के वर्तमान एवं अपने जनपद के भविष्य को निर्मित करने वाली नई पौध की भावनाओं को सम्मिलित करते हुए अमृत कलश देश की राजधानी नई दिल्ली तक ले जाएंगे। इससे पहले यह अमृत कलश प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लक्ष्मण झूला मैदान ले जाये जाएंगे जहां मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा नई दिल्ली के लिए इन्हें रवाना किया जाएगा।

इससे पूर्व कार्यक्रम में दुर्गा सांस्कृतिक कला केन्द्र की बालिकाओं द्वारा संरस्वती वंदनापधारो म्हारे देश समेत अन्य देशभक्ति गीतों पर मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में मा0 मंत्री जी समेत अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा 12 विकासखण्डों एवं नगर निगम समेत 18 नगर निकायों से अमृत कलश लेकर पहुॅचे 30 स्वयंसेवकों को पुष्प देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर देश के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों समेत शहीद वीर सैनिकों के परिजनों का माल्यार्पण कर स्वागत व सम्मान किया गया। कार्यक्रम के अन्त में मा0 प्रभारी मंत्री समेत अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा हरी झण्डी दिखाकर अमृत कलश यात्रा को लखनऊ के लिए रवाना किया गया।

      कार्यक्रम में मा0 सदस्य उ0प्र0 राज्य महिला आयोग श्रीमती मीना कुमारीश्रीमती रामसखी कठेरियामा0 विधायक शहर श्रीमती मुक्ता संजीव राजापूर्व महापौर सावित्री वार्ष्णेयपूर्व जिलाध्यक्ष विक्रम हिण्डौलसत्या सिंहचौ0 शशि सिंहरीता राजपूत समेत अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं सीडीओ आकांक्षा रानापीडी भाल चन्द्र त्रिपाठभ्डीसी एनआरएलएम दीनदयाल वर्माडीपीआरओ धनंजय जायसवाल समेत अन्य अधिकारीगण एवं भारी संख्या में जनसामान्य उपस्थित रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!