अलीगढ़

लखनऊ में कृषि एवं राजस्व विभाग के तत्वाधान में ई-खसरा पड़ताल रबी 2023-24 का आमुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

प्रत्येक जिले से चिन्हित नायब तहसीलदारों एवं लेखपालों को मास्टर ट्रेनर के रूप में किया गया प्रशिक्षित

लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का कलैक्ट्रेट में हुआ सजीव प्रसारण

अलीगढ़ –प्रदेश के मा0 कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही द्वारा लखनऊ के कृषि भवन में कृषि एवं राजस्व विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित रबी 2023-24 में ई-खसरा पड़ताल कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदेश के सभी जिलों के नायब तहसीलदार एवं लेखपालों के आमुखीकरण प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी जिलों के चिन्हित नायब तहसीलदारों एवं लेखपालों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया गया।   मा0 कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही ने रबी 2023-24 में ई-खसरा पड़ताल कार्यक्रम में परिवर्धित मोबाइल एप का शुभारम्भ करते हुए कहा कि इसमें प्रदेश में रबी फसलों के सटीक आंकड़े मिल सकंेगे। प्रदेश सरकार ने प्रत्येक खेत में बोई जाने वाली फसलों के सटीक आंकड़े जुटाने के लिए डिजिटल क्रॉप सर्वे का सहारा लिया है। इस कड़ी में रबी की फसलों की बोआई का सर्वे कार्य शुरू कराया जाएगा। सर्वे में नॉन एग्रीकल्चर भूमिएग्रीकल्चर भूमिक्रॉप कटाई सहित अन्य फोटो वीडियो की उपयोगी जानकारी प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने बताया कि ई-खसरा पड़ताल करते समय आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए हेल्प लाइन नम्बर- 0522-2317003 पर सम्पर्क कर सकते है।

लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज कुमार की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में सजीव प्रसारण किया गया। एडीएम प्रशासन ने कहा कि सरकार की मंशा है कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ जरूरतमंद किसानों को प्राप्त होइसके लिए सरकार ने ई-पड़ताल कवायद को तरजीह दी है। इसकी ममद से सरकार न केवल उत्पादन के आंकड़ों का सही से आकलन कर सकेगी बल्कि आपदा के दौरान फसलों में होने वाली क्षतिपूर्ति की भरपाई भी समय से की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि जिले में कुल राजस्व ग्राम 1231 हैं जिसमं 1172 का जिओ रिफरेन्स हो गया हैजिसमें ई-खसरा पड़ताल होना है। कुल 474 सर्वेयर कृषि राजस्व एवं पंचायत विभाग से बनाये गए हैं। 39 सुपरवाइजर एवं 5 वेरिफयर ई-खसरा पड़ताल की जाँच करेंगे। उन्होंने बताया कि 04 जनवरी तक 179 प्लाट का सर्वे हो चुका है।

कार्यक्रम में उप निदेशक कृषि यशराज सिंहजिला कृषि अधिकारी अमित जायसवाल समेत सभी तहसीलों से नायब तहसीलदार व लेखपाल उपस्थित रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!