व्यापार

24 कैरेट सोने के गहने महंगे होने के साथ ही मुलायम होने के कारण जल्दी टूट जाते हैं।

अलीगढ़ सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय अग्रवाल कहते हैं कि अब हर गहने पर यूनिक आईडी नंबर जरूरी हो गया है। जिससे इसकी शुद्धता और विश्वसनीयता बढ़ी है।

18 कैरेट सोने के गहने हल्के, सस्ते और मजबूत रहते हैं। जबकि 24 कैरेट सोने के गहने महंगे होने के साथ ही मुलायम होने के कारण जल्दी टूट जाते हैं। अब हर गहने पर यूनिक आईडी नंबर जरूरी हो गया है। जिससे इसकी शुद्धता और विश्वसनीयता बढ़ी है।एक दशक में सोना करीब ढाई गुना से ज्यादा महंगा हो गया है। वर्ष 2014 में 10 ग्राम सोने की कीमत 28 हजार रुपये थी। 8 मई को घरेलू बाजार में 24 कैरेट सोने की कीमत प्रति दस ग्राम 71 हजार 400 रुपये रही। सोने की इसी तेजी के कारण वर्तमान में 18 कैरेट सोने के आभूषण सबसे ज्यादा मांग में हैं। यह 24 कैरेट सोने से 15 हजार 600 रुपये प्रति दस ग्राम सस्ते हैं। अक्षय तृतीया के मौके पर भी 18 कैरेट आभूषणों की मांग सबसे ज्यादा है।8 कैरेट सोने के गहने हल्के, सस्ते और मजबूत रहते हैं। जबकि 24 कैरेट सोने के गहने महंगे होने के साथ ही मुलायम होने के कारण जल्दी टूट जाते हैं। अलीगढ़ सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय अग्रवाल कहते हैं कि अब हर गहने पर यूनिक आईडी नंबर जरूरी हो गया है। जिससे इसकी शुद्धता और विश्वसनीयता बढ़ी है।

 

मेकिंग चार्ज का कोई तय फार्मूला नहीं
अगर, आप बाजार में सोने-चांदी के आभूषण खरीदने जा रहे हैं, तो मेकिंग चार्ज पहले ही तय कर लें। जिससे आप ठगी से बच सकें। क्योंकि बाजार में इसकी कोई तयशुदा सीमा नहीं है। वर्तमान में आभूषणों में 8 से लेकर 17 प्रतिशत तक मेकिंग चार्ज लिया जा रहा है। यह अलग-अलग दुकानों में अलग-अलग है। इसी तरह ब्रांडेड ज्वेलरी में 10 से 15 प्रतिशत तक का मेकिंग चार्ज लिया जा रहा है। जिसमें कुछ ऑफर भी दिए जा रहे हैं।

अक्षय तृतीया पर एक बार फिर चमका बाजार

10 मई को क्षय तृतीया मनाई जाएगी। इसे लेकर बाजारों में रौनक का माहौल है। इस दिन सोना-चांदी, बर्तन, कपड़े, वाहन आदि खरीदना शुभ माना जाता है। कारोबारियों की मानें तो उनके पास एडवांस बुकिंग के लिए लोग आ रहे हैं। डिलीवरी वह अक्षय तृतीया पर ही लेंगे।

ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी बहार
अक्षय तृतीया को लेकर ऑटोमोबाइल सेक्टर की भी बहार लौट आई है। कारोबारियों के पास चार पहिया और दो पहिया वाहनों की बुकिंग आ रही हैं। चार पहिया में एसयूवी गाड़ियों की मांग ज्यादा है। वहीं दो पहिया में स्कूटी सबसे ज्यादा लोगों को पसंद आ रही है

अप्रैल 2023 से सोने के सभी आभूषणों पर हॉलमार्क होने के साथ ही यूनिक आईडी नंबर भी दर्ज होने लगा है। इससे किसी भी गहने की शुद्धता और विश्वसनीयता बढ़ जाती है। बीआईएस हॉलमार्क देने वाली सरकारी एजेंसी यूआईडी नंबर भी देती है। इसे ऐसे समझा जा सकता है कि अगर ग्राहक किसी दुकान से कोई यूआईडी से लैस गहना लेता है, तो संबंधित दुकानदार उस सोने पर वह नंबर बीआईएस एजेंसी से लेकर आता है।

अक्षय तृतीया पर बाजार में एक बार फिर से रौनक बढ़ गई है। 24 कैरेट सोने की तुलना में लोग 18 कैरेट सोने के आभूषण ज्यादा पसंद कर रहे हैं। सस्ते होने के साथ ये हल्के और मजबूत हैं।
-विजय अग्रवाल, अध्यक्ष, अलीगढ़ सराफा कमेटी
अक्षय तृतीया को कारोबार की दृष्टि से मिनी धनतेरस माना जाता है। इस दिन लोग वाहन खरीदना शुभ मानते हैं। इसको लेकर दो पहिया वाहनों को बुकिंग चल रही हैं।अक्षय तृतीया को लेकर ऑटोमोबाइल सेक्टर रफ्तार पकड़ रहा है। एसयूवी की बुकिंग सबसे ज्यादा हो रही हैं। सहालग जुलाई में पहुंच गया है। नहीं तो बुकिंग और अच्छी होती।-सुमित अग्रवाल, मालिक, देव मोटर्स

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!