लाइफस्टाइल

सर्दियों का मौसम आते ही हमारा खान-पान भी बदल जाता है.

आपको सर्दियों में अपने खान-पान में इन 5 चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए. आइए जानते हैं.

सर्दियों का मौसम आते ही हमारा खान-पान भी बदल जाता है. गर्मियों की तुलना में सर्दियों में हम अपने डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करते हैं जो शरीर को गर्म रखें और हमें ठंड और बीमारियों से बचाए. सर्दियों में ठंड से बचने के लिए ऐसी चीजें खाएं जिनसे शरीर में गर्माहट बनी रहे. आपने अपनी दादी-नानी को सर्दियों में गुड़ और तिल खाने के लिए कहते सुना होगा. ये दोनों चीजें ठंड से राहत दिलाती हैं. ऐसी कई चीजें होती हैं जो खाने से शरीर में गर्माहट आती है. आपको सर्दियों में अपने खान-पान में इन 5 चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए. आइए जानते हैं.

खजूर 
खजूर खाना सर्दियों में बहुत फायदेमंद होता है. खजूर में विटामिन ए और बी की अच्छी मात्रा पाई जाती है. खजूर की तासीर गर्म होता है. जिससे ठंडे मौसम में आराम मिलता है. यह हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखता है. इसमें फास्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जोकि हमें कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है.

गुड़ 
सर्दियों में गुड़ का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है. पेट और पूरे शरीर के लिए गुड़ बहुत ही लाभदायक है. इसे खाने से हमारा मेटाबॉलिज्म अच्छा बना रहता है. यह पाचन क्रिया के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.इसमें आयरन पाया जाता है जो एनीमिया जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करता है. साथ ही सर्दियों की ठंड में गुड़ शरीर में गर्माहट पैदा करता है.

तिल
सर्दियों के मौसम में तिल खाना बहुत ही फायदेमंद होता है. तिल की गुण स्वाभाविक रूप से गर्म होती हैं. इसलिए यह सर्दियों में शरीर को अन्दर से गर्म रखने में मदद करता है.तिल में वसा और प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर को ऊर्जा देता है. यह हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है. तिल खाने से इम्युनिटी बढ़ती है और सर्दी-जुकाम जैसी सामान्य बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है.

मूंगफली
सर्दियों में मूंगफली खाना बहुत ही फायदेमंद होता है. मूंगफली में वसा और प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है जो ऊर्जा प्रदान करते हैं व शरीर को गर्म रखते हैं. इसके अलावा, मूंगफली में विटामिन ई, मैग्नीशियम, फास्फोरस व अन्य खनिज भी पाए जाते हैं जो ठंड से लड़ने में मदद करते हैं. मूंगफली खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है जिससे हमें सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलती है. इसलिए सर्दियों में मूंगफली शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होती है.

बादाम
सर्दियों में बादाम खाना बहुत ही काफी फायदेमंद होता है. बादाम में प्रोटीन, हेल्दी फैट्स, कई तरह के विटामिन व मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. ये सभी तत्व सर्दी के मौसम में शरीर को गर्माहट देते हैं और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!