विदेश

हज यात्रा पर सऊदी सऊदी अरब गए कम से कम 550 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई. मौत की वजह भीषण गर्मी बताई

अरब के दो राजनयिकों ने एएफपी को बताया कि मरने वालों में कम से कम 323 मिस्र के नागरिक थे

दुनिया भर से हज यात्रा पर सऊदी सऊदी अरब गए कम से कम 550 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई. मौत की वजह भीषण गर्मी बताई जा रही है. अरब के दो राजनयिकों ने एएफपी को बताया कि मरने वालों में कम से कम 323 मिस्र के नागरिक थे, जिनमें से अधिकतर की मौत गर्मी से संबंधित बीमारियों के कारण हुई. एक राजनयिक ने बताया कि ‘सभी मिस्रवासी गर्मी के कारण मरे’, सिवाय एक व्यक्ति के जो भीड़ में धक्का लगने से गंभीर रूप से घायल हो गया था. उन्होंने बताया मौत के आंकड़े मक्का के अल-मुआइसिम में स्थित मोर्चरी से प्राप्त हुए हैं.एएफपी ने बताया कि विभिन्न देशों से आई रिपोर्ट के मुताबिक, कुल मौतों की संख्या 577 हो गई है. राजनयिकों ने बताया कि कम से कम 60 जॉर्डन के नागरिकों की मौत हुई है. जबकि अम्मान की तरफ से मंगलवार को दी गई आधिकारिक संख्या 41 बताई गई थी. राजनयिकों ने बताया कि मक्का के सबसे बड़े शवगृहों में से एक अल-मुआइसिम के शवगृह में कुल 550 मौत की पुष्टि हुई.

सऊदी में सड़क किनारे पड़े हैं शव
दरअसल, हज इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है और सभी मुसलमानों को कम से कम एक बार इसे अवश्य पूरा करना चाहिए. चूंकि, इसबार मक्का में अधिक गर्मी पड़ रही है, जिसकी वजह से दुनियाभर से हज करने जा रहे तीर्थयात्रियों की भारी संख्या में मौत हो रही है. मंगलवार को सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया गया था, जिसमें साफतौर पर देखा जा सकता है कि सड़कों और डिवाइडर पर कई लाशें पड़ी हैं. कई लोगों की हालत बेहद खराब है और एंबुलेंश उपलब्ध नहीं है.

रविवार से बीमार लोगों का आंकड़ा अपडेट नहीं
सऊदी राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि सोमवार को मक्का की ग्रैंड मस्जिद में तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस (125 फारेनहाइट) तक पहुंच गया. सऊदी के अधिकारियों ने बताया है कि गर्मी से पीड़ित 2,000 से अधिक तीर्थयात्रियों का उपचार किया गया है. लेकिन रविवार के बाद से आंकड़ों को अपडेट नहीं किया गया है, इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि मौत और बीमार लोगों की संख्या अधिक हो सकती है. पिछले साल विभिन्न देशों ने कम से कम 240 तीर्थयात्रियों के मरने की सूचना दी थी, जिनमें से अधिकांश इंडोनेशियाई थे.

हजयात्री सिर पर डाल रहे पानी
सोमवार को मक्का के बाहर मीना में एएफपी के पत्रकारों ने देखा कि तीर्थयात्री अपने सिर पर पानी की बोतलें डाल रहे थे. दूसरी तरफ स्वयंसेवक उन्हें ठंडा रखने के लिए ठंडे पेय और तेजी से पिघलने वाली चॉकलेट आइसक्रीम बांट रहे थे. सऊदी अधिकारियों ने तीर्थयात्रियों को छाते का उपयोग करने, खूब पानी पीने और दिन के सबसे गर्म घंटों के दौरान धूप में जाने से बचने की सलाह दी है.

बगैर रजिस्ट्रेशन पहुंचे हजयात्री
कुछ तीर्थयात्रियों ने बताया कि उन्होंने सड़क किनारे पड़े कई शव देखे. सऊदी में एम्बुलेंस सेवाएं चरमरा गई हैं. सऊदी अधिकारियों के अनुसार, इस बार लगभग 1.8 मिलियन तीर्थयात्रियों ने हज में भाग लिया है. इनमें से 1.6 मिलियन विदेशी नागरिक हैं. सऊदी के अधिकारियों ने बताया कि खर्च से बचने के लिए कई विदेशी बगैर हज वीजा के हजयात्रा करने पहुंचे हैं, जिसकी वजह से व्यवस्था चरमरा गई है. उनको हजयात्रा के लिए मिलने वाली सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं, ऐसे में मौत हो रही है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!