अलीगढ़

आरबी-आईओएस-2021 पर आरबीआई लोकपाल कानपुर के सौजन्य से जागरूकता कार्यशाला आयोजित

कार्यशाला में लेनदेन से संबंधित धोखाधड़ियों- यूपीआई, एटीएम एवं POS सहित अन्य मामलों और रोकथाम-संबंधी उपायों के बारे में जी जानकारी

अलीगढ़ – आर.बी.आई. लोकपाल कार्यालय भारतीय रिजर्व बैंककानपुर के तत्वाधान में मंगलवार को एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन सेमिनार हॉलश्री टीकाराम कन्या महाविद्यालय में किया गया। कार्यक्रम का आयोजन केनरा बैंक के सहयोग से किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सुश्री हैमंती सरकार (उप आरबीआई लोकपाल और उप महाप्रबंधक) ने की। इसका संचालन ORBIO के प्रतिनिधि अभिनव वर्माअरुण प्रताप सिंहअंशुल यादव एवं राजन कुमार ने किया।

उप आरबीआई लोकपाल ने दीप प्रज्वलन समारोह के बाद प्रतिभागियों और बैंक अधिकारियों का स्वागत करके कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने वित्तीय समावेशन पर विस्तृत चर्चा करते हुए विभिन्न आरबीआई परिपत्रोंजन धन योजना बैंकिंग सेवाओं के बारे में बताया। उन्होंने यह भी कहा कि बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं से संबंधित शिकायतों को निष्पक्षतुरंत और निशुल्क लागत के साथ निपटाया जाता है और शिकायत का समाधान उचित समय सीमा के भीतर किया जाता है।

अंशुल यादव (आरबीआई लोकपाल प्रतिनिधि) ने आरबी-आईओ योजना 2021 के महत्वपूर्ण बिंदुओं को समझाया। श्रृंखला में राजन कुमार (आरबीआई लोकपाल प्रतिनिधि) ने बताया कि योजना के तहत आरबीआई के सीएमएस पोर्टल और अन्य माध्यमों से शिकायत कैसे दर्ज करें। क्रम को जारी रखते हुए अभिनव वर्मा (आरबीआई लोकपाल के प्रतिनिधि) ने लेनदेन से संबंधित धोखाधड़ियों जैसे कि यूपीआईएटीएम एवं POS सहित विभिन्न धोखाधड़ी से संबंधित मामलों और रोकथाम-संबंधी उपायों के बारे में बताया। अंत में अग्रणी जिला प्रबंधक सुरेश द्वारा धन्यवाद ज्ञापन कर कार्यक्रम का समापन किया गया।

कार्यक्रम में बैंक ग्राहक व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। कार्यक्रम में लगभग 200 व्यक्तियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में आरबीआई लोकपाल प्रतिनिधियों द्वारा संचालित प्रश्न-उत्तर सत्र भी शामिल थाजिसमें प्रतिभागियों ने बैंकों में होने वाली समस्याओं सहित कई प्रश्न पूछे। सभी प्रश्नों का उपयुक्त उत्तर दिया गया और जहाँ आवश्यक थाबैंक के अधिकारियों ने बैंक विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर दिया। इस कार्यक्रम में आरबीआई प्रतिनिधियों द्वारा एक प्रश्नोत्तरी सत्र का आयोजन भी किया जिसमें सभी प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। प्रतिभागियों के बीच आरबी-आईओएस से संबंधित पर्चे और पुस्तिकाएं भी वितरित की गईं। कार्यक्रम के दौरानप्रतिभागियों से फीडबैक फॉर्म एकत्र किए गए। सभी भागीदारों द्वारा कार्यक्रम की सराहना की गई।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!