लाइफस्टाइल

लड़का हो या लड़की अक्सर लोगों को चप्पल या सैंडल पहनने पर निशान पड़ जाते हैं. यह निशान दिखने में तो खराब होते ही है साथ ही दर्दनाक भी होते हैं.

घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे, जिनको कर आप आसानी से इन निशानों से छुटकारा पा सकते हैं

लड़का हो या लड़की अक्सर लोगों को चप्पल या सैंडल पहनने पर निशान पड़ जाते हैं. यह निशान दिखने में तो खराब होते ही है साथ ही दर्दनाक भी होते हैं. कई बार पैरों पर पड़े निशान शर्मिंदगी का कारण बन जाते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई उपाय करते हैं. लेकिन फिर भी उन्हें असर नहीं होता है. अगर आप भी सैंडल से बने इन निशानों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे, जिनको कर आप आसानी से इन निशानों से छुटकारा पा सकते हैं और आपके पैरों का रंग भी गोरा पड़ने लगेगा. निशानों से छुटकारा धूप में टैनिंग की वजह से कई बार शरीर की स्किन दो रंगों में बढ़ जाती है. कई बार स्किन के दो कलर होने से यह शर्मिंदगी का कारण बन जाता है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ उपाय कर सकते हैं. आप अपने पैरों पर दही से बनाया पेस्ट लगा सकते हैं. इसे बनाने के लिए आप एक कटोरी में थोड़ा बेसन, थोड़ा दही और आधा नींबू का रस तीनों को अच्छी तरह मिला ले, फिर इस पेस्ट को अपने पैरों पर लगाकर मसाज करें, थोड़ी देर बाद इसे धो लें.

टैन रिमूविंग पेस्ट

इसके अलावा आप टैन रिमूविंग पेस्ट बना सकते हैं. इस पेस्ट को बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बाउल में गर्म पानी लेना होगा. इसमें ईनो पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस, नारियल तेल, शैंपू की कुछ बंदे, एक चम्मच काफी पाउडर और 2 चम्मच आटा डाल लें, इन सबको अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को टैनिंग वाले एरिया पर 5 मिनट के लिए लगाएं और फिर हल्के हाथों से मसाज करें, उसके बाद अपने पैरों को साफ पानी से धो लें.

ओटमील का इस्तेमाल

इसके अलावा पैरों पर बने निशानों को साफ करने के लिए आप ओटमील का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह काफी असरदार माना गया है. इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बाउल में ओट्स लेना होगा इसमें थोड़ा सा दही मिलाकर इसे 1 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. जब यह अच्छी तरह मिक्स होकर पेस्ट बन जाए, तो इसे 10 मिनट के लिए अपने पैरों पर मसाज करें. थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से अपने पैरों को धो लें. ऐसा सप्ताह में चार बार करें, इससे आपको कुछ दिनों में असर देखने को मिलेगा.

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

इसके अलावा आप गुनगुने पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अपने पैरों को इस पानी में भिगोकर रखें. कुछ देर भिगोने के बाद पैरों को बाहर निकाल कर स्पंज की मदद से साफ कर ले. इससे आपके पैरों पर बने निशान मिटने लगेंगे. इन उपायों को कर आप आसानी से अपने पैरों पर बने निशानों को मिटा सकते हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!