लाइफस्टाइल

सब्जियों की तुलना में चुकंदर में कार्बोहाइड्रेट कम होता है

मधुमेह रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प है

चुकंदर मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत है, जो इंसुलिन के उत्पादन में शामिल है और आपके रक्त से शर्करा को हटाने में मदद करता है. इस प्रकार, यह ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकता है. चुकंदर में उच्च मात्रा में पाया जाने वाला नाइट्रेट इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद कर सकता है. अन्य जड़ वाली सब्जियों की तुलना में चुकंदर में कार्बोहाइड्रेट कम होता है, जिससे यह मधुमेह रोगियों के लिए एक अच्छी सब्जी है. अन्य जड़ वाली सब्जियों की तुलना में चुकंदर में कार्बोहाइड्रेट कम होता है, जिससे यह मधुमेह रोगियों के लिए बेस्ट है

डायबिटीज में चुकंदर का सेवन कैसे करें

1- डायबिटीज में बीटरूट का सेवन हमेशा भोजन से पहले करना चाहिए. आप खाना खाने के कुछ देर पहले चुकंदर का सलाद खा लीजिए. इससे आपकी पाचन क्रिया अच्छी होगी. लेकिन आप इसका सलाद भोजन करने के बाद करते हैं तो, फिर यह आपके शरीर में ब्लड शुगर को अचानक बढ़ा सकती है.

2- वहीं, इसमें नैचुरल शुगर होता है जो आपको एनर्जेटिक रखने का काम करती है. लेकिन आप इसका सेवन डायबिटीज में संतुलित मात्रा में करते हैं, तो फिर इसके लाभ ज्यादा होंगे.

3- डायबिटीज में चुकंदर का सेवन भी इसी नियम के आधार पर करना चाहिए. रोजाना बीटरूट के कुछ टुकड़े आप भोजन के कुछ समय पहले खा लीजिए. इस तरह बीटरूट का सेवन सुरक्षित साबित हो सकता है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!