उत्तरप्रदेश

लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी को करारा झटका लगा

एनडीए यहां आधे से भी कम 36 सीटों पर सिमट कर रह गई जबकि सपा-कांग्रेस गठबंधन ने 43 लोकसभा सीटें जीती.

लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी को करारा झटका लगा है. एनडीए यहां आधे से भी कम 36 सीटों पर सिमट कर रह गई जबकि सपा-कांग्रेस गठबंधन ने 43 लोकसभा सीटें जीती. आंकड़ों पर नजर डाले तो यूपी में एनडीए को इंडिया गठबंधन से ज्यादा वोट मिले, लेकिन बावजूद इसके बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए सात सीट से पीछे रह गया. उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने जयंत चौधरी की रालोद, ओम प्रकाश राजभर की सुभासपा, अनुप्रिया पटेल की अपना दल सोनेलाल और निषाद पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. एनडीए का गठबंधन काफी मजबूत माना जा रहा है. जिसके साथ तमाम जातीय समीकरण को जोड़ने की कोशिश की गई थी. जबकि दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और एक सीट सपा ने टीएमसी को दी थी. इन तीनों ने मिलकर चुनाव लड़ा.

ज्यादा वोट पाकर भी पिछड़ गई बीजेपी आंकड़ों पर नजर डाले तो यूपी में बीजेपी गठबंधन को कुल 3 करोड़ 82 लाख वोट 7 हजार 930 वोट मिले. जबकि, सपा-कांग्रेस–टीएमसी गठबंधन को मिले 3 करोड़ 81 लाख 60 हजार 235 वोट. इस लिहाज़ से एनडीए को इंडिया गठबंधन से 47 हजार ज्यादा वोट मिले लेकिन सीट के लिहाज से इंडिया गठबंधन ने बाजी मार ली. सपा-कांग्रेस ने मिलकर 43 सीटें जीती जबकि एनडीए ज्यादा वोट पाकर भी 36 सीटों पर सिमट गई.

किस पार्टी को कितने वोट मिले? 
एनडीए गठबंधन
बीजेपी– 36267072 वोट
आरएलडी- 893407
अपना दल– 807210 वोट
सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी- 340188

इंडिया गठबंधन
सपा – 29451786
कांग्रेस – 8294318
टीएमसी -807 210

पार्टी के लिहाज से बात की जाए तो सबसे ज्यादा वोट बीजेपी के खाते में आए. दूसरे नंबर पर समाजवादी पार्टी रही. तीसरे नंबर कांग्रेस को वोट मिले और चौथे नंबर राष्ट्रीय लोकदल को वोट मिले. जबकि इनके बाद अपना दल सोनेलाल, टीएमसी और सुभासपा जैसी पार्टियां रही. एनडीए ने इंडिया गठबंधन के मुकाबले 47 हजार ज्यादा वोट पाए लेकिन जब सीटों की बात करें तो वो इंडिया से बहुत पीछे रह गई. जहां कम वोट पाकर

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!