कृषि

बिहार सरकार ने मगही पान की खेती के लिए सब्सिडी देने का ऐलान किया

खेती की कुल लागत 70,500 रु होती है. जिसके लिए 50 प्रतिशत यानी 32,250 रुपये की सब्सिडी सरकार की ओर से मिलेगी

भारत में किसानों को लेकर सरकार तरह-तरह की योजनाएं लाती है. जिससे किसानों को लाभ दिया जा सके. किसानों के लिए सरकार कई फसलों पर सब्सिडी भी देती है. बिहार में खेती करने वाले किसानों के लिए बिहार सरकार ने एक बड़ी सौगात दी है. बिहार में पान को लेकर काफी क्रेज होता है. इसीलिए बिहार सरकार ने पान की खेती के लिए सब्सिडी देने का ऐलान किया है. आइए जानते हैं कैसे पान के लिए मिलेगी सब्सिडी.

32,250 रुपये तक की सब्सिडी   पान को एक प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर माना जाता है. यूं तो पूरे भारत में काफी पान खाने शौकीन है. लेकिन बिहार में कुछ ज्यादा ही है. बिहार का मगही पान  काफी प्रसिद्ध है.  इसे जियोग्राफिकल आइडेंटिफिकेशन का टैग भी मिल चुका है.  मार्केट में इसकी खूब डिमांड होती है. बिहार सरकार ने मगही पान की खेती के लिए सब्सिडी देने का ऐलान किया है. मगही पान की खेती की कुल लागत 70,500 रु के करीब होती है. जिसके लिए 50 प्रतिशत की सब्सिडी सरकार की ओर से मिलेगी. यानी कोई अगर मगही पान की खेती करता है तो उसे 32,250 रुपये तक की सब्सिडी बिहार सरकार की ओर से मिलेगी.

कैसे ले सकते हैं इसका लाभ?

किसानों को विशेष फसल योजना के तहत बिहार सरकार के  कृषिमंत्रालय के विभाग ने मगही पान के लिए सब्सिडी देने का ऐलान किया है. बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://horticulture.bihar.gov.in पर जाएं. इसके बाद पान विकास योजना पर क्लिक करें, फिर आवेदन करें लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद सभी जरूरी डीटेल्स भरने के बाद आवेदन सबमिट कर सकते हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!