अलीगढ़

आर्य समाज मंदिर में मनाया गया संस्कार भारती के संस्थापक का जन्म शताब्दी वर्ष

योगेंद्र दद्दा का संपूर्ण जीवन कलाओं के लिए रहा समर्पित

संस्कार भारती के संस्थापक  योगेंद्र जी का जन्म शताब्दी समारोह अलीगढ में केंद्रीय आर्य समाज,अचल रोड पर हवन यज्ञ कर बड़े ही धूम धाम से मनाया गया।संस्कार भारती के जिलाध्यक्ष भुवनेश वार्ष्णेय आधुनिक के अनुसार इस दौरान सर्वप्रथम संस्कार भारती के प्रांतीय संरक्षक राजाराम मित्र,अनिल नवरंग,प्रदीप अग्रवाल, डॉ.राजेश अग्रवाल,दिनेश मित्तल,प्रांतीय कार्यकारी अध्यक्ष सीए संजय गोयल, प्रांतीय मंत्री एड.अनिल राज गुप्ता, चित्रकला संयोजका डॉ.इंद्रा अग्रवाल, नाट्य संयोजक आलोक शर्मा, जिला अध्यक्ष भुवनेश वार्ष्णेय आधुनिक, महानगर महामंत्री रुचि गोटेवाल, कोषाध्यक्ष राकेश हरि वार्ष्णेय ने संस्थापक योगेंद्र दद्दा के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें जन्मदिन की बधाई प्रेषित की।इसके बाद हवन यज्ञ में सेकड़ों लोगों ने आहुति दी।
संस्कार भारती बृज प्रांत के कार्यकारी अध्यक्ष सी ए संजय गोयल ने बाबा के जीवन परिचय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि दद्दा का संपूर्ण जीवन कलाओं के लिए समर्पित रहा । राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की विचारधारा से इतने प्रभावित थे कि 21 वर्ष की उम्र में ही प्रचारक बन गए । आजीवन अविवाहित रहते हुए अपना संपूर्ण जीवन कलाओं को समर्पित करते हुए संस्कार भारती की स्थापना की ।
 एड.अनिल राज गुप्ता ने बताया कि योगेंद्र जी ने पूरे भारत में घूम घूम कर कलाकार एकत्रित किये और उन्हें एक माला में पिरोया और आपने संस्कार भारती के माध्यम से नवोदित कलाकारों को उच्चाई के शिखर पर पहुंचाया जो आज कला के विभिन्न क्षेत्र में नाम और धन कमा रहे हैं।इस समारोह में यहां अजय सर्राफ,सुनयना गुप्ता,अर्चना वी राजन, गीता गुप्ता,मनोज अग्रवाल,गोपाल बाबू वार्ष्णेय,रतन वार्ष्णेय मित्र और सुशील वार्ष्णेय आदि उपस्थित रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!