कृषि

घर में लगे पौधों को पाले की समस्या से बचा सकते हैं

घर में लगे पौधों को प्लास्टिक से ढक सकते हैं.

बहुत सारे लोगों को घर में पेड़ पौधे लगाने का शौक होता है. लेकिन सर्दियों के मौसम में पाले के कारण उनके पौधे खराब हो जाते हैं. जो कि यहां बताए गए तरीके के जरिए अपने पौधों को ठीक रख सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ खास बातें जिनका आपको ध्यान रखना होगा.

कब पड़ता है पाला?

दरअसल पाला तब पड़ता है जब तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस या उससे कम हो जाता है. पौधों के अंदर का पानी जम जाने से पौधों की कोशिकाएं फट जाती हैं, जिससे पत्तियां झुलस जाती हैं और पौधे को नुकसान हो सकता है.

इन बातों का रखना होगा खास ख्याल

आप पौधों को ठंडी हवा से बचाएं. पौधों को घर के अंदर या ऐसे स्थान पर रखें जहां ठंडी हवा न पहुंच सके. पौधों को ढक दें पौधों को प्लास्टिक, शीट या अन्य किसी चीज से ढककर पाले से बचाया जा सकता है. पौधों को सिंचाई करें. पाले से पहले पौधों को सिंचाई करने से पौधों में पानी की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे वे पाले के प्रभाव को कम सहन कर पाते हैं. पाले के प्रतिरोधी किस्म के पौधे लगाएं. कुछ पौधे पाले के प्रति अधिक प्रतिरोधी होते हैं. ऐसे पौधों को चुनें जो पाले की स्थिति में भी अच्छी तरह से पनप सकें.

जरूरी बात

पौधों को नियमित रूप से चेक करते रहें. पाले के शुरुआती लक्षणों को पहचान कर तुरंत उपाय करें. पाले के बाद पौधों की स्थिति का आकलन करें. अगर पौधों को अधिक नुकसान हुआ है, तो उन्हें फिर से लगाने की आवश्यकता हो सकती है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!