लाइफस्टाइल

गाजर आंखों के लिए अच्छी होती है, साथ ही यह इन्हें धूप से बचाती है,

बीटा कैरोटीन, फाइबर, विटामिन K1, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट के साथ अत्यधिक पौष्टिक होने के अलावा, वजन घटाने में भी मददगार होते हैं.

गाजर आंखों के लिए अच्छी होती है, साथ ही यह इन्हें धूप से बचाती है, मोतियाबिंद और आंखों की अन्य समस्याओं की संभावना कम करती है. क्योंकि इसमें बीटा कैरोटीन, फाइबर, विटामिन K1, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट के साथ अत्यधिक पौष्टिक होने के अलावा, वजन घटाने में भी मददगार होते हैं. इसके अलावा गाजर कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मदद करता है. अगर आप स्वाद और हेल्थ बेनेफिट्स से समझौता किए बिना भारतीय मिठाई का हलवा का आनंद लेना चाहते हैं, तो हम आपको ऑयल-फ्री गाजर का हलवा बनाने की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं.

ऑयल-फ्री गाजर का हलवा बनाने के लिए इंग्रीडिएंट

2 मध्यम आकार की गाजर, कटी हुई
1/2 कप पानी
1/4 कप चीनी
1/2 कप दूध
इलायची पाउडर (स्वादानुसार)
सजावट के लिए मिक्स किए हुए सूखे मेवे (जैसे बादाम, काजू और पिस्ता)

ऑयल-फ्री गाजर का हलवा कैसे बनाएं?

स्टेप 1-  2 गाजरों को काट लें और उन्हें 1/2 कप पानी में मध्यम से धीमी आंच पर नरम होने तक उबालें. जब गाजर नरम हो जाएं, तो उन्हें मैश करने के लिए आलू मैशर का इस्तेमाल करें.

स्टेप 2- मैश की हुई गाजर में 1/4 कप चीनी डालें और पकने दें, जिससे चीनी घुल जाए और गाजर के साथ मिल जाए.

स्टेप 3- 1/2 कप दूध डालें और मिश्रण को धीमी आंच पर पकाते रहें, लगातार हिलाते रहें जब तक आपको मनचाही कंसिस्टेंसी न मिल जाए. मिश्रण गाढ़ा होने में कुछ समय लग सकता है.

स्टेप 4- जब हलवा मनमुताबिक कंसिस्टेंसी तक पहुंच जाए, तो इसे इलायची पाउडर और सूखे मेवों से सजाएं. गार्निशिंग के लिए आप कटे हुए बादाम, काजू और पिस्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!