देश

देश की राजधानी दिल्ली में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा और राम मंदिर उद्घाटन

सोमवार को दिल्ली में 1500 स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन होगा

देश की राजधानी दिल्ली में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा और राम मंदिर उद्घाटन (RamTemple Inauguration) के मद्देनजर उत्साह का माहौल है. लंबे अरसे बाद दिल्ली (Delhi News) का माहौल राममय है. इस अवसर पर एक साथ खुशियों को बांटने के लिए  चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री के पदाधिकारियों ने 108 किलो का लड्डू तैयार करवाया है. आज लोगों को बस इंतजार भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratishtha) का है. अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न होते ही भक्तों को प्रसाद के रूप में लड्डू दिया जाएगा. भक्तों के बीच प्रसाद वितरण के लिए 108 किलो का लड्डू बनवाया गया है. सीटीआई के मुताबिक दिल्ली के 700  बाजारों में 22 जनवरी को 5 लाख दीयों से मनेगी. सोमवार को दिल्ली में 1500 स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन होगा. राम उत्सव को देखते हुए बाजारों में झंडों, राम मंदिर मॉडल और उनके पोशाक आदि की डिमांड 4 गुना बढ़ी है.

 राम मंदिर से जुड़े सामानों की हुई किल्लत चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री के चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने बताया कि दिल्ली के 700 बाजारों में 22 जनवरी को विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. दिल्ली में 1500 ये ज्यादा स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. सीटीआई के अनुसार कल 22 जनवरी को दिल्ली के बाजारों में 5 लाख दीये जलाए जाएंगे.  बृजेश गोयल ने बताया कि बाजारों में राम मंदिर से जुड़े सामानों की डिमांड 4 गुना बढ़ गई है. सदर बाजार, चावड़ी बाजार, किनारी बाजार में झंडों, राम मंदिर मॉडल, पोशाक, बिल्लों, फोटो आदि की किल्लत हो गई है.  सामान की किल्लत की वजह से बाजार में भगवान राम से जुड़ी चीजों के रेट भी 3 गुना बढ़ गए हैं.

कहीं शोभायात्रा तो कहीं होगा सुंदरकांड का पाठ दिल्ली के कश्मीरी गेट इलाके में 22 जनवरी को विशाल राम झंडा यात्रा भी निकाली जाएगी. कमला नगर और खान मार्केट में भगवा झंडियां लग चुकी हैं. करोल बाग और  लक्ष्मी नगर में सुंदरकांड पाठ होगा.  दरीबा कलां में दिवाली की तरह लाइटिंग होगी. ज्वलेरी की खरीदारी करने वालों को ज्वेलर्स डिस्काउंट देंगे. यहां राम कॉन्सर्ट भी होगा.

यहां पर बांटे जांगे लड्डुओं के डिब्बे

इसके अलावा, दिल्ली में जगह-जगह पर भंडारे का भी आयोजन होगा. भागीरथ पैलेस में लड्डुओं के डिब्बे बांटे जाएंगे. भक्तों को लड्डू का प्रसाद बांटने के लिए 108 किलोग्राम के लड्डू बनाए गए हैं. भगवान राम के गेट भी सजाए गए हैं. नया बाजार में सुंदर लाइटिंग की व्यवस्था की गई है. सरोजिनी नगर मार्केट में 21 हजार दीये जलाए जाएंगे. लाजपत नगर बाजार में भगवान के गुब्बारे और झंडे लगाए जाएंगे.

दिल्ली के बाजारों में उत्सव जैसा माहौल दिल्ली के रोहिणी में खास इंतजाम के तहत भगवान राम प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. नेहरू प्लेस के दुकानदार भी प्राण प्रतिष्ठा के दिन दीपावली मनाएंगे. चांदनी चौक और सदर बाजार में 22 जनवरी को विशेष सजावट की जाएगी और शोभा यात्रा निकाली जाएगी. सुंदर काण्ड का पाठ किया जाएगा. बृजेश गोयल ने बताया कि राम मंदिर को लेकर हर दुकानदार उत्साहित हैं. 22 जनवरी को  राम मंदिर उद्घाटन के दिन दिल्ली के बाजारों में भी जबरदस्त उत्साह है. इस अवसर को जश्न का रूप देने के लिए सभी मार्केट एसोसिएशनों की पहले से ही तैयारी है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!