शिक्षा

नेशनल एलिजबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट फॉर मास्टर्स ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स के लिए काउंसलिंग जल्दी ही शुरू होने वाली है.

7 जुलाई को दोपहर में 12:00 बजे के पहले लिंक बंद हो जाएगा. सीट अलॉटमेंट 8 और 9 जुलाई 2024 के दिन किया जाएगा और नतीजे 10 जुलाई 2024 को प्रकाशित होंगे.

नेशनल एलिजबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट फॉर मास्टर्स ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स के लिए काउंसलिंग जल्दी ही शुरू होने वाली है. मेडिकल काउंसलिंग कमिटी ने नीट एमडीएस काउंसलिंग का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. वे कैंडिडेट्स जिन्होंने एग्जाम पास कर लिया है वे काउंसलिंग के लिए वेबसाइट विजिट करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं. नीट एमडीएस काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई से शुरू हो जाएंगे और फॉर्म भरने की आखिरी तारीख के 7 जुलाई 2024. नीट एमडीएस के लिए काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई से 7 जुलाई 2024 के बीच किया जा सकता है. वही पेमेंट करने के लिए तारीख तय हुई है 7 जुलाई 2024. रजिस्ट्रेशन करने के बाद इस तारीख को दोपहर 3:00 बजे तक आपको फीस जमा कर देनी है.अगले स्टेप में चॉइस फिलिंग और लॉकिंग की सुविधा दी जाएगी. यह सुविधा आपको 2 से 7 जुलाई के बीच मिलेगी. 7 जुलाई को दोपहर में 12:00 बजे के पहले लिंक बंद हो जाएगा. सीट अलॉटमेंट 8 और 9 जुलाई 2024 के दिन किया जाएगा और नतीजे 10 जुलाई 2024 को प्रकाशित होंगे.

इस तारीख तक करनी है रिपोर्टिंग

10 जुलाई को नतीजे प्रकाशित होने के बाद 11 से 17 जुलाई के बीच में कैंडिडेट्स को दिए गए कॉलेज में रिपोर्टिंग करनी है. दी गई सीट स्वीकार कर लेते हैं तो फीस भरने के बाद इस तारीख तक जरूर जॉइनिंग कर लें. इसके बाद अगला चरण शुरू होगा इंस्टीट्यूट्स के लिए. इनको 18 और 19 जुलाई के दिन ज्वाइन किए कैंडिडेट्स का वेरिफिकेशन करना है और इसकी जानकारी मेडिकल काउंसलिंग कमिटी के साथ साझा करनी है.नीट एमडीएस की काउंसलिंग के बारे में सारा डिटेल जानने के लिए आपको मेडिकल काउंसलिंग कमिटी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा जिसका पता है – mcc.nic.in. यहां से आप नीट एमडीएस के तीन राउंड की काउंसलिंग के कंप्लीट डिटेल जान सकते हैं. बता दें की नीट एमडीएस एलिजिबिलिटी कम रैंकिंग का एक सिंगल एंट्रेंस एग्जामिनेशन है जो बहुत से एमडीएश कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट नीट एमडीएस के स्कोर के बेस पर ही कैंडिडेट्स को मास्टर्स प्रोग्राम में एडमिशन देते हैं यह भी जान लें की कोई और प्रवेश परीक्षा, चाहे स्टेट लेवल पर या संस्थान के स्तर पर आपको एमडीएस कोर्स में प्रवेश नहीं दिला सकती. हमारे देश में एमडीएस करने के लिए आपको नीट एमडीएस परीक्षा पास करनी ही होगी. इस बारे में डिटेल वेबसाइट से देख सकते हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!