कासगंज

जिलाधिकारी ने प्राथ0 स्वास्थ्य केन्द्र बिड़ला पर आयोजित राष्ट्रीय तनाव जागरूकता कार्यक्रम का किया उद्घाटन

तनाव व डिप्रेशन से बचने के लिये लोग अपने स्वास्थ्य और योग पर दें विशेष ध्यान-जिलाधिकारी

जननायक सम्राट ब्यूरो अलीगढ़ (अनिल कुमार)

कासगंज /नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिड़ला, कासगंज पर राष्ट्रीय तनाव जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी सुधा वर्मा द्वारा कार्यक्रम का उद्घाटन फीता काटकर किया गया। तत्पश्चात हस्ताक्षर अभियान चलाया गया।
जिलाधिकारी ने कार्यक्रम को कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि आज की भाग दौड़ की जिंदगी में डिप्रेशन और तनाव ने लोगों की जिंदगी में अपना स्थान बना लिया है। लोग दिन व दिन डिप्रेशन व तनाव का जीवन जी रहे हैं। लोगों को तनाव व डिप्रेशन से बचने के लिए थोड़ा सा समय अपने स्वास्थ्य के लिए अवश्य निकालना चाहिए साथ ही योग व कसरत आदि पर विशेष ध्यान देना चाहिए। यह एक प्रकार की थेरेपी का काम करती है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 राजीव अग्रवाल ने बताया कि लोगों के मानसिक स्वास्थ्य के हित को ध्यान में रखते हुए चिकित्सकों की टीम के द्वारा विशेष मानसिक दिवसों पर सीएचसी और पीएचसी पर मेगा शिविरों का आयोजन किया जाता है। इन शिविरों के आयोजन का मुख्य उद्देश्य विभिन्न प्रकार की मानसिक बीमारियों के प्रति जागरूकता फैलाना है। जिला मानसिक इकाई टीम द्वारा पूरे जिले में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। जैसे दुआ से दवा जागरूकता कार्यक्रम, विद्यालय जागरुकता कार्यक्रम बर्क प्लेस जागरूकता कार्यक्रम, अर्बन स्लम एरिया जागरूकता कार्यक्रम आदि। नोडल अधिकारी ने बताया कि आज राष्ट्रीय तनाव जागरूकता कार्यक्रम मनाया जा रहा है। तनाव के लक्षण प्रतीत होते ही मनोचिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। जिला संयुक्त चिकित्सालय में विभिन्न मानसिक समस्याओं के लिए संपर्क किया जा सकता है।
कैम्प में 9 मानसिक रोगियों को डॉ0 यश कुमार के द्वारा उपचार व सलाह दी गई।
कैम्प में मोहम्मद यूसुफ जिला शहरी स्वास्थ्य समन्वयक, डॉ0 अंकित यादव, डॉ0 आयुष यादव, डॉ0 सोएव खान, अरुण कुमार साइकाइट्रिक नर्स, वीरेंद्र कुमार साइकाइट्रिक सोशल वर्कर पिंटू चौधरी व आशा बहने उपस्थित रहीं।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!