अलीगढ़

मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक सम्पन्न

बैंकर्स विभागों द्वारा प्रेषित आवेदन पत्रों पर प्राथमिकता से ऋण आवंटित कराएं

एटा के औद्योगिक क्षेत्र सैथरी से शिकोहाबाद व आगरा बाईपास निर्माण प्रस्ताव को अगली कार्ययोजना में सम्मिलित करने के दिये निर्देश

अलीगढ़ –मण्डलायुक्त रविन्द्र की अध्यक्षता में कमिश्नरी सभागार में मण्डलीय उद्योग बन्धु बैठक का आयोजन किया गया। मण्डलायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार रोजगार सृजन एवं स्वरोजगार की स्थापना के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। बैंकर्स उदारतापूर्वक ऋण प्रदान करेंताकि अधिक से अधिक युवा स्वरोजगार स्थापित कर सकें। उन्होंने कहा कि एक जनपद-एक उत्पाद वित्त पोषण योजना प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इससे प्रत्येक जनपद के उत्पाद को विशेष पहचान प्राप्त हुई है। उन्होंने लीड बैंक मैनेजर्स को निर्देशित किया कि विभागों द्वारा प्रेषित आवेदन पत्रों पर प्राथमिकता से ऋण आवंटित कराएं।

कमिश्नर रविन्द्र बुधवार को मण्डलीय उद्योग बन्धु बैठक में उद्यमियों द्वारा उठाए गये प्रकरणों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक के आरम्भ में मण्डल भर से आए उद्यमियों द्वारा मण्डलायुक्त को पुष्प गुच्छ भेंट कर सम्मानित किया गया। जनपद एटा के कृषि उत्पाद चिकोरी पर मण्डी शुल्क हटाए जाने के अमित गुप्ता एवं प्रसून वार्ष्णेय के प्रकरण पर उप निदेशक उद्यान को विधिवत परीक्षण कर अगली बैठक में प्रकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। चिकोरी उत्पाद के सम्बन्ध में उद्यमियों द्वारा बताया गया कि उत्तर प्रदेश कृषि निर्यात नीति-2019 के अन्तर्गत चिकोरी को जनपद से निर्यात के लिए सूची में सम्मिलित किया गया है। फसल पर मण्डी शुल्क लगाया जाता हैयदि चिकोरी फसल से मण्डी शुल्क हटा लिया जाए और किसानों को वित्तीय एवं बीज की सुविधा मिल जाए तो जनपद में चिकोरी उत्पाद को नई गति प्राप्त होने के साथ ही किसानांे की आय में बढ़ोत्तरी हो सकती है।

आईआईडीसी औद्योगिक क्षेत्र सैथरी एटा में स्थापित ईकाई महाकाल एण्ड संस एटा द्वारा जमा अर्नेस्ट मनी व रिजर्वेशन मनी ब्याज सहित वापसी के प्रकरण में आरएम यूपीएसआईडीसी सीमा सिंह को विगत बैठक से पूर्व 15 दिन में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। यूपीएसआईडीसी औद्योगिक क्षेत्र एटा में अप्यान्तिरा एसोसिएट्स द्वारा भूखण्ड आवंटन के लिए ई-ऑक्शन के लिए जमा कराई गयी धनराशि ब्याज समेत वापस कराई जाए। प्रकरण के सम्बन्ध में आरएम यूपीएसआईडीसी ने बताया कि सम्बन्धित इकाई को एनईएफटी के माध्यम से 05 जून 2021 को धनराशि रिफण्ड कर दी गयी है। इस पर मण्डलायुक्त ने सम्बन्धित फर्म को एकाउंट डिटेल के साथ प्रकरण को अगली बैठक में रखने के निर्देश दिये। एटा में यूपीसीडा द्वारा आवंटित भूखण्डों पर कोरोना काल के समय तक की ब्याज माफ कराए जाने के प्रकरण में मण्डलायुक्त ने न्यू स्माल स्केल इंडस्ट्रीज प्रेडीकेबिल यूनियन के अरूण दीक्षित को निर्देशित किया कि इसका प्रपोजल बनाकर शासन को प्रस्तुत किया जाए। एटा के औद्योगिक क्षेत्र सैथरी से शिकोहाबाद व आगरा जाने के लिए बाईपास निर्माण के सम्बन्ध में मण्डलायुक्त ने एसई लोनिवि को निर्देशित किया कि प्रस्ताव को अगली कार्ययोजना में सम्मिलित कर लिया जाए।

बैठक के दौरान निवेश मित्र पोर्टल की समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि पोर्टल पर प्राप्त आवेदन पत्रों का निर्धारित समयावधि में निराकरण सुनिश्चित करें। इस अवसर पर समस्त एलडीएमउप निदेशक उद्यान मुकेश कुमारनिरीक्षक विनोद कुमारअपर नगर आयुक्त राकेश कुमार यादवसहायक आयुक्त राज्य डीपी सिंहएसई सिंचाई सीवी यादवसहायक निदेशक कारखानाकमलेश चन्द्र कनौजियाएसई विद्युत पीके सिंहआरओ पीसीबी डा0 जे0पी0 सिंहउद्यमी चन्द्रशेखर शर्माप्रतीक वशिष्ठदिनेश चन्द्र वार्ष्णेयअखिलेश चन्द्रअरूण दीक्षितअमित कुमार गुप्तावाईएम झाओपी राठीसतीश माहेश्वरी सहित अन्य अधिकारी व उद्यमी उपस्थित रहे। बैठक का संचालन संयुक्त आयुक्त उद्योग बीरेन्द्र कुमार द्वारा किया गया।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!