अलीगढ़

डीएम ने कर, करेत्तर व राजस्व कार्याे की प्रगति की मासिक समीक्षा कर लक्ष्य पूर्ति के दिये निर्देश

मुख्यमंत्री डैशबोर्ड पर अच्छी प्रगति पर अधिकारियों को बधाई देते हुए रैंकिंग बढाने के दिए निर्देश

सभी तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार राजस्व वसूली के मासान्त एवं वार्षिक लक्ष्य की पूर्ति करना सुनिश्चित करें

अलीगढ़-जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में सीएम डैशबोर्ड एवं विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों माह अक्टूबर 2023 की प्रगति के संबंध में बैठक का आयोजन कलक्ट्रेट सभागार में किया गया। जिलाधिकारी ने अक्टूबर माह की सीएम डैशबोर्ड पर अच्छी प्रगति पाई जाने पर सभी अधिकारियों बधाई देते हुए कहा कि इसमें सभी अधिकारियों की मेहनत से सुधार हुआ है। उन्होंने बताया कि जनपद की अक्टूबर माह की रैंकिंग 13 आई है जो अच्छा प्रदर्शन है। उन्होंने कहा कि जिन विभागों ने सीएम डैशबोर्ड पर अच्छा काम हैउसमें और सुधार कराएंक्योंकि सुधार की सदैव गुंजाइश रहती है। उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव के निर्देश हैं कि मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा सीएम डैशबोर्ड चेक किया जा रहा है।

 

मुख्यमंत्री डैशबौर्ड में प्राप्त रैकिंग की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिनकी रैकिंग कम है वे अगले माह प्रयास कर अच्छी श्रेणी लाई जाए। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया गया कि आधार कार्ड सीडिंग में प्रगति के साथ ही आयुष्मान कार्ड बनाए जाने का कार्य जल्द से जल्द पूरा कराएं। अमृत योजना के तहत भी कार्य में प्रगति लाते हुये लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिये गये। विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान एडीए द्वारा मानचित्रों के आनलाइन स्वीकृति के प्रकरणों को लम्बित रखने पर उन्होंने कहा कि इससे जनपद की रैंकिंग पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा हैप्राप्त आवेदनों पर निर्धारित समय में स्वीकृत या अस्वीकृत करने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिशासी अभियंता जल निगम के अनुपस्थित रहने पर स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी बैठकों को गंभीरता से लेते हुए स्वयं प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें। उन्होंने रूसा हास्पीटल और पामट्री के सामने जल निकासी के कार्यों में नगर निगम के प्रति कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए जल्द से जल्द समस्या निस्तारण के निर्देश दिये।

 उन्होंने कर-करेत्तर एवं राजस्व कार्याे की समीक्षा करते हुए सबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि मासान्त एवं वार्षिक लक्ष्य की पूर्ति सभी तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार करना सुनिश्चित करें। आबकारी विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि प्रवर्तन की कार्रवाई करते हुये शत-प्रतिशत वूसली सुनिश्चित करायें। वाणिज्यकरखनननगर निकायपरिवहन की वसूली की बिन्दुवार समीक्षा के साथ लक्ष्य के सापेक्ष वसूली पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। जीएसटी के सापेक्ष संग्रह वसूली में लक्ष्य प्रगति खराब होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये सहायक आयुक्त जीएसटी को प्रवर्तन कार्य मे तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि धारा-80 के तहत लम्बित मामलों का अभियान चलाकर सभी उपजिलाधिकारी निस्तारण सुनिश्चित करायें। कुरा बंटवारा के अन्तर्गत जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि गांवों में जाकर निस्तारण सुनिश्चित करायें। बैठक में स्वामित्वपैमाइशअवैध भूमि अतिक्रमण को खाली करानाआवासीय एवं कृषि आवंटन के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में एडीएम वित्त मीनू राणा समेत सभी जिलास्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!