अलीगढ़

विभिन्न त्योहारों एवं आयोजनों के संबंध में डीएम-एसएसपी ने की बैठक

एसडीएम एवं सीओ थानावार शांति समितियों की बैठकें सुनिश्चित करें

अलीगढ़  जिलाधिकारी विशाख जी0 की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में दुर्गा पूजा, दशहरा, रामलीला समेत विभिन्न त्योहारों एवं आयोजन को सकुशल ढंग से संपन्न कराए जाने के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया। डीएम ने धर्मगुरुओं, आयोजन प्रभारियों और संभ्रांत नागरिकों से विभिन्न आयोजन, मेले, जुलूस, पंडाल स्थापना के संबंध में भी जानकारी प्राप्त करते हुए सभी से सहयोग करने की अपील की। उन्होंने माहौल खराब करने वालों के खिलाफ पुलिस एवं मजिस्ट्रेट्स को सख्ती से निपटने की भी निर्देश दिए हैं।
बैठक में जिलाधिकारी के द्वारा निर्देशित किया गया कि सभी उपजिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारी दुर्गा पूजा, दशहरा, रामलीला एवं अन्य त्योहारों के आयोजन की तैयारियों के संबंध में धर्मगुरुओं एवं आयोजकों के साथ बैठक अवश्य कर लें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन जगहों पर मार्ग क्षतिग्रस्त हैं, उन जगहों पर मरम्मत का कार्य समय से कराना सुनिश्चित करें। सड़कों पर गड्ढे़ नहीं रहने चाहिए, जिससे कि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। जहां भी पंडाल लगने हैं, वहां फॉगिंग, एंटी लार्वा का छिड़काव किया जाए, जलभराव की समस्या को समय से दूर किया जाए। मुख्य मार्गाे पर साफ सफाई सुनिश्चित कराई जाए। भीड़भाड़ वाले इलाकों में समुचित यातायात की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
जिलाधिकारी ने अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देशित किया कि सुनिश्चित कर लिया जाए कि कहीं भी विद्युत तार टूटने और जर्जर खंभे की शिकायत न आए। जहां भी जर्जर खंभे एवं तार हैं उन्हें प्राथमिकता के आधार पर शीघ्र बदल दिया जाए, अन्यथा की स्थिति में संबंधित पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने त्योहारांे के अवसर पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। आयोजन स्थलों एवं जुलूस मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य के दृृष्टिगत भण्डारे एवं अन्य आयोजनों में प्रयुक्त होने वाली खाद्य सामग्री मानक के अनुरूप हो सुनिश्चित किया जाए।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजीव सुमन ने भी बैठक के दौरान सभी लोगों को सख्त निर्देश दिया है कि अगर किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी के भी धार्मिक भावनाओं को भड़काने, अफवाह या दुष्प्रचार करने का प्रयास किया तो तत्काल प्रभाव से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। किसी भी परिस्थिति में नई परम्परा आरंभ न की जाए।
एडीएम सिटी अमित कुमार भट्ट ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि आयोजनों के संबंध में आयोजकों से बात कर लें, सूची बना लें और सुनिश्चित किया जाए कि आयोजन परम्परागत ही हों। हर छोटे से छोटे कार्यक्रम में ड्यूटियां अवश्य लगाई जाएं। वॉलिंटियर्स को पहचान पत्र जारी किए जाएं और नवरात्रि के दौरान मंदिरों पर पुलिस पिकेट अवश्य लगाई जाए।
पुलिस अधीक्षक नगर मृगांक शेखर पाठक ने साइबर सेल और सर्विलांस सेल को भी निर्देश दिया है कि वह लगातार सोशल मीडिया पर नजर बनाए रखें। एसपी ने जनसमान्य को संदेश दिया है कि ऐसी कोई भी पोस्ट ना करें, जिससे आपसी माहौल खराब हो और किसी की धार्मिक भावनाएं आहत हों बैठक में एसपी यातायात, नगर मजिस्ट्रेट, सभी एसडीएम, पुलिस क्षेत्राधिकारी, थानाध्यक्ष, विभागीय अधिकारी, मेला कमेटी प्रभारीगण उपस्थित रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!