कृषि

ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इन्हीं में से एक है बादाम, जिसे लोग सबसे ज्यादा खाना पसंद करते हैं.

बादाम हमारे मस्तिष्क और शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है. जिस वजह से इसकी डिमांड भी काफी ज्यादा रहती है.

ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इन्हीं में से एक है बादाम, जिसे लोग सबसे ज्यादा खाना पसंद करते हैं. बादाम हमारे मस्तिष्क और शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है. जिस वजह से इसकी डिमांड भी काफी ज्यादा रहती है. ऐसे में किसान बादाम की व्यावसायिक खेती कर बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं. बाजार में बादाम के अलावा इसके तेल की भी काफी डिमांड रहती है. बादाम की मदद से कई दवाइयां बनाई जाती है, लोग अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना बादाम का सेवन करते हैं. अधिक डिमांड होने की वजह से बाजार में बादाम के रेट भी काफी ज्यादा रहते हैं, जिससे किसानों को हर साल मोटा मुनाफा होता है. अगर आप भी बादाम की खेती करना चाहते हैं लेकिन इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो यह खबर आपके लिए है. आज हम आपको इसकी जानकारी के साथ इससे होने वाले लाभ के बारे में बताएंगे. पौधे की रोपाई का सही समयबादाम की खेती करने से पहले यह जानना जरूरी होता है कि किस मौसम में बादाम की खेती करना चाहिए. जानकारी के अनुसार बादाम के पौधे की रोपाई दिसंबर और नवंबर दोनों के बीच में करनी चाहिए. इस समय वातावरण अच्छा होने की वजह से पौधा ठीक से विकास करता है. बादाम की खेती हिमाचल प्रदेश और शिमला जैसी जगहों पर सबसे ज्यादा की जाती है. अब मैदानी इलाके के किसान भी बादाम की खेती करने लगे हैं. लेकिन ध्यान रहे ज्यादा गर्म इलाकों में इसकी खेती नहीं की जा सकती है.

बादाम की खेती के लिए मिट्टी

बादाम की खेती कर उसे बेचने में किसानों को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है. इसकी खेती करने के लिए दोमट और गहरी मिट्टी बेस्ट ऑप्शन है. वहीं इसकी सिंचाई के लिए किसान ड्रिप इरीगेशन तकनीक अपना सकते हैं. रोपाई के लिए बादाम के पौधे किसी भी नर्सरी से तैयार करा सकते हैं. इसकी खेती कर किस हर साल लाखों का प्रॉफिट कमा सकते हैं. आप बादाम को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बेच सकते हैं.

कब करें तुड़ाई

इस पौधे को बड़े होने में थोड़ा टाइम लगता है, इसके पौधे 6 से 7 साल के बाद फल देना शुरू करते हैं वहीं इसकी तुड़ाई फूल लगने के 8 महीना के बाद जब फल पक जाता है तब की जाती है. किसान पतझड़ के मौसम में फलों की तुड़ाई कर सकते हैं. ध्यान रहे ज्यादा बारिश के समय में इसके फलों की तुड़ाई नहीं करना चाहिए.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!