टेक्नोलॉजी

भारी गर्मी की वजह से कई जगहों पर वॉशिंग मशीन में आग लगने की घटनाएं तेजी से सामने आ रही हैं.

गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन में बालकनी में पड़ी वॉशिंग मशीन दहकता आग का गोला बन गई.

इन दिनों देश के कई राज्यों में लोग भीषण गर्मी की वजह से परेशान हैं. भारी गर्मी की वजह से कई जगहों पर वॉशिंग मशीन में आग लगने की घटनाएं तेजी से सामने आ रही हैं. इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए आदतों को बदलने की जरूरत है. हाल ही में गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन में बालकनी में पड़ी वॉशिंग मशीन दहकता आग का गोला बन गई. ऐसे में हम आपको इस बात की जानकारी देंगे कि क्यों वॉशिंग मशीन में लग रही है आग?जिस कारण मशीन की तारें जल्दी खराब होने लगती है, वॉशिंग मशीनें हमारे घरों में अत्यंत उपयोगी उपकरण हैं, लेकिन वे आग लगने का खतरा भी पैदा कर सकती हैं. यदि आप वॉशिंग मशीन में आग लगने से बचना चाहते हैं, तो इन उपायों का ध्यान रखें:

 वॉशिंग मशीन को ज़्यादा भार न दें वॉशिंग मशीन में ज़्यादा कपड़े भरने से मशीन को काम करने में अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिससे मोटर में ज़्यादा गरमी हो सकती है और आग लग सकती है. वॉशिंग मशीन के ड्रम में केवल इतने ही कपड़े भरें जितना उसका क्षमता रहे.

 नियमित रूप से साफ़ करेंधूल, लिंट और अन्य मलबे जमा होने से वॉशिंग मशीन में आग लगने का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए, वॉशिंग मशीन को नियमित रूप से साफ़ करना और उसका रखरखाव करना महत्वपूर्ण है. इसमें फिल्टर को साफ़ करना, ड्रम को पोंछना और बाहरी हिस्से को साफ़ करना चहिये.  यदि आपको बिजली की तारों में कोई खराबी दिखाई दे, तो तुरंत वॉशिंग मशीन का उपयोग बंद कर दें और एक योग्य इलेक्ट्रीशियन को बुलाएं. वॉशिंग मशीन में बिजली की तारों में खराबी खराब बिजली की तारें वॉशिंग मशीन में आग लगने का एक प्रमुख कारण हो सकती हैं, यदि आपको बिजली की तारों में कोई खराबी दिखाई दे,  तो तुरंत वॉशिंग मशीन का उपयोग बंद कर दें और एक योग्य इलेक्ट्रीशियन को बुलाएं.

 वॉशिंग मशीन को उचित  जगह प्रदान करें यदि वॉशिंग मशीन को उचित जगह नहीं मिलता है, तो मोटर और ज़्यादा गर्मी हो सकती है और आग लग सकती है. वॉशिंग मशीन को कम से कम 12 इंच की जगह देकर सेटल करें.

  • धूप से दूर रखें: वाशिंग मशीन को धूप से दूर, ठंडी और हवादार जगह पर ही रखें जहां सीधे धूप न पड़ती हो.
  • कवर करें: अगर बालकनी में वॉशिंग मशीन पड़ी है तो उसे मोटे कपड़े से ढककर रखें.
  • छाया में रखें: वॉशिंग मशीन को अगर बाहर रखना पड़े तो ऐसी जगह पर रखें जहां उसे छाया मिले.
  • पावर बंद रखें: अगर आप वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो पावर स्विच बंद रखें

रिपोर्ट्स की मुताबिक, मशीन की मोटर में लिक्विड ऑयल डाला जाता है और अगर हाई टेंपरेचर के संपर्क में मशीन आती है तो आग लगने का चांस काफी बढ़ जाता है. अगर आपकी भी वॉशिंग मशीन बालकनी में पड़ी है और स्विच ऑन है तो भी आग लगने का खतरा रहता है. वॉशिंग मशीन में आग लगने के और भी कारण हो सकते हैं जैसे कि शॉर्ट सर्किट. धूप में वॉशिंग मशीन रखने से तार और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण गर्म होकर खराब हो सकते हैं, जिससे शॉर्ट सर्किट हो सकता है और आग लग सकती है. वॉशिंग मशीन में आग लगने का एक कारण बेशक तपती गर्मी हो सकती है, लेकिन हम लोग कुछ ऐसी गलतियां भी कर बैठते हैं जिस वजह से मशीन में आ लग जाती है. धूप में अगर आपकी वॉशिंग मशीन का प्लग ऑन है तो उसे बंद रखें.लोग बालकनी में तो वॉशिंग मशीन रख देते हैं लेकिन उसे ढकते नहीं

JNS News 24

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!