लाइफस्टाइल

खानपान की वजह से कम उम्र में ही लोगों को बीमारियां होने लगी है.

आयुर्वेदिक औषधि को मिलते हैं तब दूध और अधिक शक्तिशाली बन जाता है.   

खानपान की वजह से कम उम्र में ही लोगों को बीमारियां होने लगी है. कई बार कोशिश करने पर भी हमसे बाहर का खाना नहीं छूटता और हम बीमारी का शिकार हो जाते हैं. हम आपको इस रिपोर्ट के जरिए बताएंगे कि अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए क्या किया जाए. दूध हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए बेहद जरूरी होता है. दूध के नियमित सेवन करने के कई सारे लाभ है, लेकिन जब दूध में हम कुछ आयुर्वेदिक औषधि को मिलते हैं तब दूध और अधिक शक्तिशाली बन जाता है.

दूध में मिलाएं ये  दूध में कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन और ऊर्जा होती है, जिसकी मदद से हमारा शरीर मजबूत और स्वस्थ रहता हैं. लेकिन कुछ चीज ऐसी है, जिनको दूध में मिलाकर पीने से हमारे शरीर को अधिक लाभ मिलता है. हल्दी और केसर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ जोड़ों के दर्द को कम करते हैं. इसलिए दूध में हल्दी और केसर मिलाकर सेवन करना लाभकारी होता है. इसके अलावा दूध में आप ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, खजूर, अंजीर, खारक डालकर पी सकते हैं इससे पाचन क्रिया मजबूत और कमजोरी दूर होती है.  यही नहीं आप दूध में अलसी के बीज, काली मिर्च, अदरक, शहद भी मिलाकर पी सकते हैं, इससे मोटापा दूर होगा और आपकी त्वचा पर निखार आएगा.

दूध पीने के फायदे

अधिकतर लोग कोल्ड ड्रिंक, जूस, आइसक्रीम का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इसकी जगह दूध का सेवन करने से आपको अनेकों प्रकार के लाभ मिल सकते हैं. वहीं अक्सर देखा जाता है कि छोटे बच्चे ही नहीं बड़े भी दूध पीने से कतराते हैं. लेकिन दूध पीना आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है. तनाव और चिंता को दूर करता है, साथ ही बालों और त्वचा के लिए यह किसी वरदान से काम नहीं है. दूध में विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए पोषक तत्व का काम करते हैं. इसीलिए दूध को अपने आहार में शामिल कर स्वस्थ जीवन जीना चाहिए.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!