व्यापार

साल के अंतिम सप्ताह में कमाई के मौके

इस सप्ताह वेदांता का शेयर भी एक्स-डिविडेंड हो रहा है.

साल 2023 अपने आखिरी मुकाम पर है. शेयर बाजार के हिसाब से देखें तो अब इस साल में गिनकर चार दिन बचे हैं. सप्ताह की शुरुआत क्रिसमस की छुट्टी के साथ हो रही है. उसके बाद 2023 में चार दिनों के लिए ही बाजार खुलेगा. अगले सोमवार को जब बाजार में कारोबार होगा, तब वह नए साल का पहला दिन होगा.

शानदार बीता है साल 2023बाजार और बाजार के निवेशकों के लिए साल 2023 काफी शानदार साबित हुआ है. इस दौरान सेंसेक्स और निफ्टी50 जैसे प्रमुख सूचकांकों ने लगातार नई ऊंचाइयों का रिकॉर्ड बनाया. स्मॉलकैप और मिडकैप इंडेक्स ने तो 50 फीसदी से ज्यादा तक की छलांग लगा दी. पूरे साल के दौरान निवेशकों को आईपीओ, डिविडेंड, बोनस, स्टॉक स्प्लिट और अन्य कॉरपोरेट डेवलपमेंट से कमाई करने के भरपूर मौके मिले. आइए देखते हैं कि अब जब इस शानदार गुजरे साल का सिर्फ एक सप्ताह बाकी है, निवेशकों क लिए अब बाकी बचे 4 दिनों में किस तरह के मौके बन रहे हैं…

वेदांता समेत ये शेयर एक्स-डिविडेंड

इस सप्ताह के दौरान दो कंपनियों के शेयर एक्स-डिविडेंड हो रहे हैं. साल के अंतिम सप्ताह के दौरान एक्स-डिविडेंड होने वाले शेयरों में वेदांता का भी नाम है. वेदांता लगातार अपने निवेशकों को शानदार डिविडेंड देने के लिए फेमस है. इस बार कंपनी के बोर्ड ने शेयरहोल्डर्स को 11-11 रुपये प्रति शेयर का अंतरिम लाभांश देने की सिफारिश की है. यह शेयर 27 दिसंबर को एक्स-डिविडेंड हो रहा है. कैन फिन होम्स के शेयर भी सप्ताह के दौरान 29 दिसंबर को एक्स-डिविडेंड हो रहा है. इसके शेयरहोल्डर्स को 2 रुपये के अंतरिम लाभांश का लाभ मिलने जा रहा है.

एक्स-बोनस और एक्स-स्प्लिट शेयर

इस सप्ताह बोनस से भी कमाने का मौका है. स्टैंडर्ड कैपिटल मार्केट्स का शेयर 29 दिसंबर को एक्स-बोनस हो रहा है. इस कंपनी के शेयरधारकों को 2:1 के अनुपात में बोनस शेयर मिलने वाले हैं. यानी कंपनी के हर 2 पुराने शेयर पर बोनस में एक-एक नए शेयर मिलने वाले हैं. इसका शेयर 29 दिसंबर को ही एक्स-स्प्लिट भी हो रहा है. 29 दिसंबर को एचएमए एग्रो इंडस्ट्रीज का शेयर भी एक्स-स्प्लिट हो रहा है.

अन्य प्रमुख कॉरपोरेट डेवलपमेंट

इनके अलावा सप्ताह के दौरान कुछ अन्य अहम कॉरपोरेट डेवलपमेंट भी लिस्टेड हैं. 27 दिसंबर को एनएमएस रिसॉर्सेज ग्लोबल की ईजीएम है. उसके बाद 28 दिसंबर को दो कंपनियों चेन्नई मीनाक्षी मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल और पचेली इंडस्ट्रीज फाइनेंस की ईजीएम शेड्यूल्ड है.

 

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!