विदेश

अमेरिका के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. 5.5 तीव्रता वाले ये झटके न्यू यॉर्क और न्यू जर्सी में आए थे.

उत्तर पूर्वी हिस्सों की कई इमारतों में लोगों ने भूकंप के झटकों को महसूस किया.

अमेरिका के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. 5.5 तीव्रता वाले ये झटके न्यू यॉर्क और न्यू जर्सी में आए थे. लोगों ने जैसे ही इन्हें महसूस किया, वे घबरा गए और घरों या ऑफिसों से बाहर निकलकर सुरक्षित जगहों की ओर रुख करने लगे. न्यू यॉर्क शहर में भूकंप के इन झटकों के बाद लोग सड़कों पर आ गए थे. हालांकि, जब स्थिति सामान्य हुई तो उसके कुछ देर बाद वे घरों, ऑफिसों और इमारतों में वापस चले गए. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के डेटा के हवाले से ‘सीएनएन’ की रिपोर्ट में बताया गया कि वहां के उत्तर पूर्वी हिस्सों की कई इमारतों में लोगों ने भूकंप के झटकों को महसूस किया. हालांकि, पुलिस विभाग की ओर से जानकारी दी गई कि फिलहाल किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है.

अमेरिका से पहले म्यामांर में भी आज आया था भूकंप न्यू यॉर्क सिटी के दमकल विभाग की ओर से जानकारी दी गई कि ये झटके सुबह साढ़े 10 बजे के आसपास (वहां के समयानुसार) महसूस किए गए थे, जिसके बाद विभाग को फोन कॉल्स आने लगे थे. इन कॉल्स पर लोगों ने सूचित किया कि वहां इमारतों में झटके महसूस किए गए हैं. यूएसजीएस के मुताबिक, भूकंप का केंद्र न्यू जर्सी के लेबनान के उत्तर पूर्व में था. वैसे, यूएसए से पहले म्यांमार में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. वहां इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई थी और उसका केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई में बताया गया.

दो दिन पहले ताइवान में भूकंप के चलते हुईं थीं चार मौतें  अमेरिका और म्यांमार से पहले ताइवान में भूकंप आया था. वहां बुधवार (तीन अप्रैल, 2024) सुबह 7.3 तीव्रता के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप के झटकों के चलते चार लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 97 और लोग जख्मी हुए थे. भूकंप के बाद वहां सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी.

नरेंद्र मोदी ने ताइवान में आए भूकंप पर कही थी यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ताइवान में आए भीषण भूकंप में जानमाल के नुकसान पर दुख जताया था. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उन लोगों के प्रति संवेदना जाहिर की, जिन्होंने प्राकृतिक आपदा में प्रियजनों को खो दिया. पीएम मोदी ने इस दौरान घायलों के जल्द से जल्द ठीक होने की कामना भी की थी.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!