व्यापार

एक्स पर हेट कंटेट रोकने के एलन मस्क के दावों की पोल खुलती दिख रही है

हेट कंटेंट कंट्रोल टीम्स में से हजार एंप्लाइज को बाहर किया है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स यानी ट्विटर पर हेट कंटेट और नफरत फैलाने वाले कंटेंट में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई है. एक्स पर बढ़ते नफरती कंटेंट के पीछे का कारण अब सामने आया है. एलन मस्क के अधिग्रहण के बाद से ही ऐसा ज्यादा देखा जा रहा है. ऑस्ट्रेलियाई वॉचडॉग ने एक्स के मालिक एलन मस्क से जब इस बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में एक्स की ‘सुरक्षा’ टीम में लगे लगभग 1000 एंप्लाइज को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. यह सभी कर्मचारी एक्स में हेट स्पीच कंट्रोल और ट्रोलिंग से सुरक्षा के काम में लगे हुए थे.

एक्स को लेकर वक्त की गई चिंता

eSafety Commission के जारी किए गए आकड़ों के मुताबिक एलन मस्क ने ट्विटर यानी एक्स के अधिग्रहण के बाद से हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया गया है. इसके कारण एक्स पर हेट स्पीच और ट्रोलिंग की बाढ़ से आ गई है. मस्क ने बड़े पैमाने पर उन टीमों में छंटनी की है जो ऑनलाइन ट्रोलिंग और हेट कंटेट को रोकने के लिए जिम्मेदार थे. ऐसे में यह सवाल उठ रहा है कि क्या एक्स अब लोगों के लिए सुरक्षित स्पेस बना रह पाएगा या नहीं. ऑस्ट्रेलियाई वॉचडॉग ने यह भी कहा है कि मस्क के इस फैसले के बाद से ही एक्स में ट्रोलिंग और नफरत भरे कटेंट में कई गुना तक की बढ़त दर्ज की गई है.

सुरक्षा में लगे 1000 से ज्यादा एंप्लाई को दिखाया बाहर का रास्ता

ऑस्ट्रेलियाई वॉचडॉग ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि मस्क द्वारा अक्टूबर 2022 में ट्विटर के अधिग्रहण के बाद से सोशल मीडिया साइट पर नफरत फैलाने वाले ट्वीट्स और कंटेंट को हटाने और सुरक्षा टीम में लगे 1,213 एंप्लाई को मस्क ने नौकरी से निकाल दिया है. इसके साथ ही 80 फीसदी ऐसे सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने नौकरी छोड़ दी है या उनकी छंटनी की गई है जो एक्स में ‘ऑनलाइन सुरक्षा’ के काम को देखते थे. एक्स ने पिछले कुछ वक्त में ऑनलाइन ट्रोलिंग को कम करने के काम में लगे लोगों को तेजी से कम किया है. इसके साथ ही उन लोगों की प्लेटफॉर्म पर वापसी हुई है जो अक्सर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नफरत को बढ़ावा देते हैं. ऐसे में ऑनलाइन ट्रोलिंग के मामलों में पिछले कुछ सालों में जबरदस्त इजाफा हुआ है.

एक्स पर ठोका गया था जुर्माना

eSafety Commission ने एक्स पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी कंटेंट के मामलों में जबरदस्त बढ़ोतरी के बाद से 388,000 डॉलर का जुर्माना ठोका था. कंपनी पर बच्चों से जुड़े अश्लील वीडियो को रोकने में असफलता के बाद एक्स पर यह कार्रवाई की गई थी. हालांकि कंपनी ने अभी तक इस जुर्माने की राशि को जमा नहीं किया है और वह इस फैसले पर रोक लगाने के लिए कानूनी मदद ले रही है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!