व्यापार

आज भी ब्रेंट क्रूड 76 डॉलर के नीचे आ गया था वहीं WTI क्रूड ऑयल 70.55 के लेवल तक आ गिरा था

कच्चे तेल के रेट में रिकवरी आती दिख रही है.

कच्चे तेल के दामों में उतार-चढ़ाव के आधार पर कई देशों में पेट्रोल-डीजल के रेट में उछाल या गिरावट आती देखी जाती है. ग्लोबल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड में कल इतनी भारी गिरावट आई जिसके बाद ये पिछले एक महीने की सबसे बड़ी गिरावट बन गई. आज तो क्रूड ऑयल के दाम में बड़ी गिरावट नहीं देखी जा रही है और कच्चे तेल के रेट मिलेजुले दिख रहे हैं. सोमवार को इसमें इस कदर कमजोरी हावी थी कि कच्चा तेल अपने निचले स्तरों के दायरे की तरफ जाता दिखा और इसके पीछे कई कारण हैं.

क्यों दिखाई दे रही कच्चे तेल में गिरावट

OPEC+ के लीडर सऊदी अरब के कच्चे तेल के दाम में कटौती करने और ग्लोबल बाजारों की कमजोरी का असर कच्चे तेल पर देखा जा रहा है. इसी वजह से इसके दाम में लगातार गिरावट आती जा रही है. रियाद ने क्रूड ऑयल के दाम में जो कटौती की है वो उम्मीदों से कहीं ज्यादा रही जिसका असर कच्चे तेल के रेट पर देखा गया है. इसके अलावा अन्य मिडिल ईस्ट देशों में भी कच्चे तेल के दाम में जोरदार गिरावट आ रही है.

सोमवार को आई है क्रूड में बड़ी कमजोरी- आज सुधरा

सोमवार को ब्रेंट क्रूड 3.4 फीसदी की गिरावट के बाद 76 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया और इसने पिछले हफ्ते की सारी तेजी गंवा दी. वहीं अमेरिका के WTI (वेस्ट टैक्सास इंटरमीडिएट) क्रूड का दाम 71 डॉलर प्रति बैरल तक आ गिरा. आज ब्रेंट क्रूड 76 डॉलर के नीचे आ गया था पर अब रिकवरी दिखा रहा है. वहीं WTI क्रूड ऑयल 70.55 के लेवल तक आ गिरा था.

एनर्जी इनफॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन जारी करेगा शॉर्ट टर्म एनर्जी आउटलुक

एनर्जी इनफॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन जल्द ही शॉर्ट टर्म एनर्जी आउटलुक जारी करेगा जिसके आधार पर भी कच्चे तेल की ग्लोबल कीमतों में उतार-चढ़ाव देखा जाएगा. इसके अलावा अमेरिका के तेल उत्पादन के लिए पूर्वानुमान भी क्रूड के रेट तय करने में अहम भूमिका निभाएंगे. ध्यान रहे कि पिछले साल कच्चे तेल का उत्पादन रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंच गया लेकिन इसके लिए मांग उतनी नहीं रही जिसकी वजह से दाम नीचे आए थे. चीन से कच्चे तेल का आयात लगातार घटना भी क्रूड के रेट में गिरावट की बड़ी वजह है.

भारत पर कैसा होगा असर

कच्चे तेल के दाम में ये निरंतर कटौती हालांकि भारत के लिए फायदेमंद है. इसके आधार पर कहा जा रहा है कि जल्द ही देश में क्रूड के दाम घटने का फायदा आम लोगों तक पहुंचाया जाएगा. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी पिछले दिनों साफ कर चुके हैं कि देश में पेट्रोल-डीजल के रेट घटने की फिलहाल उम्मीद नहीं लगानी चाहिए, हालांकि ये माना जा रहा है कि अगर ऐसी ही कटौती क्रूड के रेट में लगातार बनी रही तो सरकार इन पेट्रोल-डीजल के रेट को घटा सकती है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!