लाइफस्टाइल

हर साल हर शहर में घूमने के लिए लाखों की संख्या में देश और विदेशी के पर्यटक की भीड़

कौन-कौन सी जगह है जो पर्यटकों को काफी पसंद आई.

क्रिसमस से एक दिन पहले ताजमहल पर लोगों की भीड़ देखने को मिली. दिन चढ़ने के साथ ही पश्चिमी व पूर्वी गेट दोनों जगह हर-तरफ सैलानी दिखे. हर दिन 15-20 हजार पर्यटक ताजमहल देखने आते हैं. शनिवार को लगभग 60 हजार पर्यटक ताजमहल देखने आए. आइए जानते हैं ऐसी कौन-कौन सी जगहें हैं जहां ज्यादा लोग घूमने आए.

राजस्थान

हर साल पर्यटक सीजन के दौरान लाखों की संख्या में देश और विदेशी के पर्यटक राजस्थान घूमने आते हैं. राजधानी जयपुर में कई विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं जो पर्यटकों का पहली पसंद बन गया है. पिछले 11 महीनों में गोवा से जयपुर की यात्रा करने वाले पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई है. जयपुर में हवा महल, जंतर मंतर, अल्बर्ट हॉल, आमेर किला, नहरगढ़ किला और सिटी पैलेस समेत कई पर्यटन स्थल हैं जो पर्यटकों का सबसे पसंदीदा स्थान है. हर साल पीक सीजन अक्टूबर से शुरू होता है और दो महीने तक चलता है. इस बार इस सीजन में कुल 1 करोड़ पर्यटक जयपुर पहुंचे.

उज्जैन

प्रतिदिन उज्जैन में 40 हजार से अधिक लोग आ रहे हैं। यह संख्या रविवार-शनिवार और सोमवार को एक लाख से अधिक हो जाती है. महाकाल के अलावा, उज्जैन में भैरव ​​मंदिर, गढ़ कालिका, जंतर मंतर, संदीपनि आश्रम सहित अन्य स्थान हैं.

दुबई

दुबई एक बहुत ही सुंदर स्थान है. यह स्थान दोस्तों, परिवार, हनीमून और सोलो यात्रा के लिए बेस्ट है. यहां आकर आप हर प्रकार का आनंद ले सकते हैं. जनवरी से अक्टूबर 2023 के बीच कुल 13.90 मिलियन लोग दुबई आए.

हिमाचल प्रदेश दुनिया भर में पर्यटन राज्य के रूप में मान्यता प्राप्त कर चुका है. प्रतिवर्ष लाखों के संख्या में पर्यटक हिमाचल प्रदेश देखने आते हैं. हिमाचल में हिल्स की रानी शिमला के साथ ही, बड़ी संख्या में पर्यटक मनाली, कुल्लू, चंबा, लाहौल-स्पीती को भी देखने आते हैं. 2023 के जून तक हिमाचल में कुल एक करोड़ छह हजार से अधिक पर्यटकों का आंकड़ा पार कर गया था. इसमें 99 लाख 78 हजार 504 देश और 28 हजार 239 विदेशी पर्यटक शामिल हैं. मनाली में 2 दिन पहले इतनी भीड़ थी कि करीब पांच छह किलोमीटर तक जाम लग गया था.

गोवा

गोवा को कैसे भूल सकते हैं? एक ओर यह स्थान दोस्तों के साथ घूमने के लिए सर्वश्रेष्ठ है, दूसरी ओर इस स्थान को सप्ताहांत का जश्न मनाने के लिए अच्छा माना जाता है. हर साल 30 लाख से अधिक पर्यटक यहां सुंदर समुद्र तटों को देखने आते हैं.

उत्तर प्रदेश काशी विश्वनाथ

यूपी में कुछ समय से घरेलू पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई है. यहां आने वाले घरेलू पर्यटकों की संख्या दोगुनी गति से बढ़ी है. अगर हम केवल विश्व प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ धाम की बात करें यहां विदेशी भक्तों की भी भीड़ रहती हैं और बाबा का दर्शन करते हैं. जनवरी 2023 से सितंबर 11 तक – 4,12,81,823 भक्तों ने यहां दर्शन किए हैं.

फ्रांस

संयुक्त राष्ट्र के वर्ल्ड टूरिज्म ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, दुनिया भर में सबसे अधिक लोग फ्रांस यात्रा करने के लिए आते हैं. प्रतिवर्ष 89 मिलियन पर्यटक फ्रांस की यात्रा करते हैं. अधिकांश लोग राजधानी पैरिस में ईफेल टॉवर की यात्रा करने के लिए जाते हैं. इसी बीच, फ्रांस को पर्यटन से लगभग 62 बिलियन डॉलर कमाई होती है.

बैंकॉक

बैंकॉक का नाम दूसरे स्थान पर है, इस साल 21.2 मिलियन लोग बैंकॉक घूमने आए. बता दें, बैंकॉक ने पूरे दुनिया में सबसे अधिक घूमने वाले शहर का दर्जा 5 बार प्राप्त किया है.

लंदन

तीसरे नंबर पर है लंदन इस साल 19.2 मिलियन लोग यहां पहुंचे थे.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!