लाइफस्टाइल

खूबसूरत दिखना हर कोई चाहता है. ऐसे में लोग कई नए-नए प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं

साबुन की जगह चेहरे को चमकदार बनाने के लिए कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं.

खूबसूरत दिखना हर कोई चाहता है. ऐसे में लोग कई नए-नए प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग तो चेहरे पर साबुन का भी इस्तेमाल करते हैं. वहीं अब आप साबुन की जगह चेहरे को चमकदार बनाने के लिए कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं. आईए जानते हैं उन घरेलू उपाय के बारे में.साबुन की जगह आप इन पांच चीजों का इस्तेमाल कर अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं. बेसन एक नेचुरल क्लींजर है, जो त्वचा से तेल को हटाने में मदद करता है. इसके लिए आपको 1 बड़े चम्मच बेसन को दही या दूध में मिलाकर पेस्ट बनाना है. इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें.

चावल का आटे

दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है. आपको रोजाना चेहरे पर 20 मिनट के लिए दही लगाना होगा फिर इसे ठंडे पानी से धो लें. इसके अलावा चावल का आटा चेहरे को चमकदार बनाता है साथ ही गंदगी को हटाता है. एक बड़े चम्मच चावल के आटे को पानी या दूध में मिलाकर पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं, फिर गुनगुने पानी से धो ले.

मुल्तानी मिट्टी का करें इस्तेमाल

इन सबके अलावा मुल्तानी मिट्टी चेहरे को चमकदार बनाने में काफी मदद करती है. एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल या साधारण पानी में मिलाकर पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें. एलोवेरा जेल चेहरे की स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. आप रोजाना रात में जेल को अपने चेहरे पर लगाकर सो सकते हैं. सुबह उठते ही इसे ठंडे पानी से धो ले. साबुन की जगह आप इन चीजों का इस्तेमाल कर अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं. कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है, ऐसा होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!