व्यापार

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने 4 जून 2024 को लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती वाले दिन शेयर बाजार में जोरदार गिरावट

31 लाख करोड़ रुपये के नुकसान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को जिम्मेदार ठहराया है.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने 4 जून 2024 को लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती वाले दिन शेयर बाजार में जोरदार गिरावट के चलते निवेशकों को हुए 31 लाख करोड़ रुपये के नुकसान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को जिम्मेदार ठहराया है. राहुल गांधी ने इस पूरे मामले की जेपीसी से जांच कराये जाने की मांग की है. राहुल गांधी ने कहा ये पहला मौका हैजब प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और वित्त मंत्री ने स्टॉक मार्केट पर कमेंट किया है. राहुल ने कहा पीएम ने पहले 19 मई और फिर 28 मई कहा कि शेयर बाजार 4 जून को सभी रिकॉर्ड तोड़ देगा तो गृह मंत्री ने कहा 4 जून से पहले शेयरों की खरीदारी कर लें शेयर बाजार नया हाई बनाएगा. और यही संदेश वित्त मंत्री ने भी दिया. राहुल गांधी ने कहा भारतीय शेयर बाजार के इतिहास का ये सबसे बड़ा घोटाला है.दरअसल शनिवार एक जून, 2024 को लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के चुनाव खत्म होने के बाद एग्जिट पोल जारी किया गया. एग्जिट पोल में लगातार तीसरी बार केंद्र में मोदी सरकार की वापसी की भविष्यवाणी की गई. और सोमवार 3 जून 2024 को जब शेयर बाजार खुला तो बाजार ने इतिहास रच दिया. एक ही सेशन में बीएसई सेंसेक्स 2507 अंक या 3.39 फीसदी के उछाल के साथ 76,469 अंकों पर तो एनएसई निफ्टी 733 अंकों के उछाल के साथ 23,263 के लेवल पर जाकर बंद हुआ है. इस एक सेशन में बीएसई पर लिस्टेड स्टॉक्स का मार्केट कैप 426.24 लाख करोड़ रुपये पर चला गया जो एग्जिट पोल के एक दिन पहले 412.12 लाख करोड़ रुपये पर क्लोज हुआ था.  एक ही सत्र में निवेशकों की संपत्ति में 14.12 लाख करोड़ रुपये का उछाल देखने को मिला था.बाजार में इस गिरावट के चलते रिटेल निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा. अब ये पूरा मामला राजनीतिक रंग ले चुका है. राहुल गांधी ने कहा कि 1 जून को झूठे एग्जिट पोल जारी किये गए. बीजेपी को पता था कि उन्हें चुनावों में 220 सीटें आ रही है जबकि खुफिया विभाग ने 200 से 220 तक सीटें मिलने की जानकारी सरकार को दी थी. राहुल गांधी ने बताया कि 31 मई 2024 को बाजार में जोरदार वॉल्यूम देखा गया जिसमें घरेलू और विदेशी निवेशकों ने जमकर निवेश किया और ये ऐसे लोग थे जिन्हें पहले से इसका अंदेशा था. उन्होंने बताया कि 3 जून को शेयर बाजार सभी रिकॉर्ड तोड़ कर ऊपर चला जाता है और 4 जून को बाजार औंधे मुंह गिर जाता है.

राहुल ने पूछे सरकार से सवाल 

राहुल गांधी ने कहा ये शेयर बाजार के इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला है. उन्होंने सवालों की झड़ी लगाते हुए पूछा, प्रधानमंत्री और गृह मंत्री ने क्यों 5 करोड़ परिवार जो शेयर बाजार में निवेश करते हैं उन्हें निवेश करने की सलाह दी और क्या ये उनका काम है? क्यों दोनों ही इंटरव्यू एक ही बिजनेस हाउस के चैनल को दिया जिसपर सेबी की जांच चल रही है? तीसरा बीजेपी की फेक एग्जिट पोल और फर्जी विदेशी निवेशकों के बीच क्या रिश्ता है जिन्होंने एग्जिट पोल के एक दिन पहले निवेश किया और मोटा मुनाफा बनाया. राहुल गांधी ने इस पूरे मामले की जेपीसी से जांच की मांग करते हुए कहा कि ये एक घोटाला है और कुछ लोगों ने हजारों करोड़ रुपये इसमें बनाये हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!