व्यापार

गौतम अडानी ने हासिल किया नया ‘फॉर्च्यून’

दौलत बढ़ने में मुकेश अंबानी और एलन मस्क से भी आगे निकले गौतम अडानी, एक दिन में हुआ ये सारा कमाल

सुप्रीम कोर्ट का अडानी-हिंडनबर्ग मामले पर 3 जनवरी का फैसला गौतम अडानी के लिए नया ‘फॉर्च्यून’ लेकर आया. नए साल के तीसरे ही दिन अडानी स्टॉक्स में ऐसी तेजी आई कि गौतम अडानी एक दिन में सबसे ज्यादा नेटवर्थ हासिल करने वाले नंबर वन बिलेनियर बन गए. फोर्ब्स बिलेनियर लिस्ट में एक दिन के लाभ हासिल करने में गौतम अडानी ने सबको पछाड़ दिया और नेटवर्थ हासिल करने में एलन मस्क तक को हरा दिया. जानें एक ही दिन में गौतम अडानी के लिए क्या बदल गया कि इस भारतीय अरबपति कारोबारी ने ना सिर्फ दुनिया के अमीरों की रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई, बल्कि देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी को भी कड़ी टक्कर दे दी.सुप्रीम कोर्ट ने बीते कल फैसला सुनाया कि अडानी-हिंडनबर्ग मामले पर सेबी से जांच का अधिकार नहीं लिया जाएगा और ना ही एसआईटी को इसकी जांच ट्रांसफर की जाएगी. कोर्ट ने कहा कि वो अडानी-हिंडनबर्ग मामले पर सेबी की अब तक की जांच से संतुष्ट है और 24 में से 22 मामलों की अब तक हुई जांच में कोई अनियमितता नहीं पाई गई है. बचे 2 मामलों की जांच के लिए बाजार नियामक सेबी को 3 महीने के लिए और समय भी दिया गया. इस खबर के असर से कल अडानी ग्रुप की 10 लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैप में करीब हजारों करोड़ रुपये का इजाफा हुआ और एक दिन में ही गौतम अडानी की नेटवर्थ में 3.6 बिलियन डॉलर की बढ़त दर्ज की गई.

फोर्ब्स लिस्ट के मुताबिक एलन मस्क और मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ चुके हैं गौतम अडानी

फोर्ब्स की बिलेनियर्स लिस्ट में देखें तो आज सुबह दुनिया के टॉप के धनवानों की सूची में गौतम अडानी 16वें स्थान पर और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 12वें स्थान पर हैं. अब कल का सारा आंकड़ा देंखें तो साफ पता चलता है कि गौतम अडानी कमाई के विजेता बनकर उभरे हैं. फोर्ब्स बिलेनियर्स लिस्ट में 99.6 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ मुकेश अंबानी 12वें स्थान पर हैं और कल के कारोबार में उनकी नेटवर्थ में 983 मिलियन डॉलर की कमी आई है. ये कुल नेटवर्थ में 0.98 फीसदी की गिरावट है. 66 साल के मुकेश अंबानी अभी भी भारत के सबसे रईस शख्स हैं और रिलायंस ग्रुप के मालिक हैं.

फोर्ब्स बिलेनियर्स लिस्ट में 77.4 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ गौतम अडानी 16वें स्थान पर हैं. कल के कारोबार में उनकी नेटवर्थ में 3.6 बिलियन डॉलर की बढ़त दर्ज की गई है. ये उनकी कुल नेटवर्थ में 4.90 फीसदी का इजाफा है. 61 साल के गौतम अडानी का कारोबारी साम्राज्य भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर, कमोडिटी के अलावा कई और सेक्टर में फैला हुआ है और वो अडानी समूह के मालिक हैं.

गौतम अडानी ने दुनिया के सबसे रईस शख्स एलन मस्क को भी पछाड़ा- जानें कैसे

फोर्ब्स बिलेनियर्स लिस्ट में 244.1 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ एलन मस्क पहले स्थान पर हैं. कल के कारोबार में उनकी नेटवर्थ में 7.1 बिलियन डॉलर की गिरावट आई जो उनकी कुल नेटवर्थ में 2.84 फीसदी की गिरावट है. 52 साल के अमेरिकी बिजनेसमैन एलन मस्क भले ही दुनिया के सबसे धनवान शख्स हैं लेकिन भारत के गौतम अडानी ने केवल एक दिन की नेटवर्थ हासिल करने के मामले में उनको भी कल पछाड़ दिया है. जहां टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने 7.1 बिलियन डॉलर की दौलत गंवाई है वहीं गौतम अडानी ने 3.6 बिलियन डॉलर अपनी कमाई में और जोड़ लिए हैं.साफ है कि एक दिन की कमाई और दौलत के लिहाज से अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी ने सभी अरबपतियों को पीछे छोड़ दिया है और भारतीय कारोबारी ने दुनिया के सभी देशों के अमीरों को रेस में हरा दिया.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!